राष्ट्रीय

विपक्ष की मीटिंग में रखी इन 11 बातों की मांग

Shiv Kumar Mishra
22 May 2020 3:51 PM GMT
विपक्ष की मीटिंग में रखी इन 11 बातों की मांग
x

नई दिल्ली: विपक्षी दलों ने शुक्रवार को देश में कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर केंद्र के समक्ष 11 सूत्रीय मांग पत्र रखा। विपक्षी बैठक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बुलाई गई थी जिसमें 22 दलों के नेताओं ने भाग लिया था।

यह कहते हुए कि अर्थव्यवस्था का पतन हो चुका है और समाज के सभी वर्ग कोरोना वायरस के कारण तीव्र संकट का सामना कर रहे हैं, विपक्ष ने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और समाज के संकटग्रस्त वर्गों की मदद करने के लिए केंद्र द्वारा 11 मांगों पर विचार किया।

* छह महीने के लिए आयकर दायरे से बाहर, सभी परिवारों को प्रति माह 7,500 रुपये का प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण। शेष महीनों में समान रूप से भुगतान किए जाने के साथ 10,000 रुपये का तुरंत भुगतान किया जाना चाहिए।

* अगले छह महीने तक सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को हर महीने 10 किलो खाद्यान्न का मुफ्त वितरण। MGNREGA दिनों की संख्या बढ़ाकर 200 करें और आवश्यक बजटीय सहायता प्रदान करें।

* सभी प्रवासी श्रमिकों को उनके मूल स्थानों के लिए मुफ्त परिवहन। विदेशों में फंसे सभी भारतीय छात्रों और अन्य नागरिकों को बचाने के लिए तत्काल और विश्वसनीय व्यवस्था करें।

* कोविद -19 संक्रमणों और गोलपोस्ट्स की वास्तविक-सटीक जांच, बुनियादी ढांचे और युक्त प्रसार पर सटीक और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें।

* सभी एकपक्षीय नीतिगत निर्णयों को उलट देना, विशेष रूप से श्रम कानूनों को रद्द करना।

* एमएसपी पर रबी की फसल की तुरंत खरीद करें और उपज को बाजार तक पहुंचाने के लिए सहायता प्रदान करें। सरकार को खरीफ फसल की तैयारी में मदद करने के लिए किसानों को बीज, उर्वरक और अन्य इनपुट भी प्रदान करने चाहिए।

* राज्य सरकारों को पर्याप्त धनराशि जारी करना जो महामारी का मुकाबला करने की सीमा पर हैं।

* लॉकडाउन से केंद्र सरकार की निकास रणनीति, यदि कोई हो, स्पष्ट शब्दों में संवाद करें।

* संसदीय कामकाज को बहाल करना और तत्काल प्रभाव से निरीक्षण करना।

* प्रचार के बजाय पुनरुद्धार और गरीबी उन्मूलन पर केंद्रित एक स्पष्ट और सार्थक आर्थिक रणनीति पेश करें। 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज और इसकी सामग्री भारत के लोगों को गुमराह कन करें। हम मांग करते हैं कि सरकार एक संशोधित और व्यापक पैकेज पेश करे जो अर्थव्यवस्था में मांग को प्रोत्साहित करने के लिए एक सच्चा राजकोषीय प्रोत्साहन हो।

* अंतरराष्ट्रीय / घरेलू उड़ानों की अनुमति देते समय राज्य सरकारों से परामर्श करें।


Next Story