राष्ट्रीय

Padma Awards: CDS बिपिन रावत, 126 साल के स्वामी शिवानंद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत इन हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार

Arun Mishra
21 March 2022 2:54 PM GMT
Padma Awards: CDS बिपिन रावत, 126 साल के स्वामी शिवानंद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत इन हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार
x
वर्ष 2022 के लिए 4 पद्म विभूषण, 8 पद्म भूषण और 54 पद्म श्री पुरस्कार दिए गए.

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान किया. वर्ष 2022 के लिए 4 पद्म विभूषण, 8 पद्म भूषण और 54 पद्म श्री पुरस्कार दिए गए.

जनरल बिपिन रावत और गीताप्रेस गोरखपुर के अध्यक्ष रहे राधेश्याम खेमका को पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया. जनरल बिपिन रावत का पुरस्कार लेने के लिए बेटी कृतिका और तारिणी पहुंचीं. वहीं, राधेश्याम खेमका का पुरस्कार लेने के लिए उनके बेटे कृष्ण कुमार खेमका पहुंचे.

वाराणसी के 126 साल के स्वामी शिवानंद, नंगे पैर पद्मश्री अवॉर्ड लेने पहुंचे। लेकिन, माहौल उस वक्त भावुक हो गया जब शिवानंद अवॉर्ड लेने से पहले पीएम मोदी को नमस्कार करने घुटनों के बल बैठ गए। शिवानंद के ये भाव देखकर पीएम मोदी भी अपनी कुर्सी से उठकर शिवानंद के सम्मान में झुक गए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया. गुलाम नबी को यह सम्मान समाज सेवा के क्षेत्र के लिए दिया गया है.

टोक्यो पैरालंपिंक्स में भारत की ओर से भाला फेंक में सिल्वर मेडल जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने SII के एमडी साइरस पूनावाला को पद्म भूषण से सम्मानित किया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पैरा-शूटर अवनि लेखारा को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया.

राष्ट्रपति कोविंद ने सच्चिदानंद स्वामी को साहित्य और शिक्षा में उनके काम के लिए पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया.

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया था. जिनमें 4 लोगों को पद्म विभूषण पुरस्कार देने की बात कही गई थी. इन चार लोगों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, बीजेपी नेता कल्याण सिंह, गीता प्रेस गोरखपुर के अध्यक्ष रहे राधेश्याम खेमका और शास्त्रीय संगीत के लिए मशहूर प्रभा अत्रे के नाम का ऐलान किया गया था. इनके अलावा कुल 124 लोगों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी. अब इन सभी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन पद्म पुरस्कारों से सम्मानित कर रहे हैं.

Next Story