राष्ट्रीय

Padma Awards: कुमार मंगलम बिड़ला और पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण, राकेश झुनझुनवाला को मरणोपरांत पद्म श्री, देखिए- लिस्ट

Arun Mishra
22 March 2023 2:03 PM GMT
Padma Awards: कुमार मंगलम बिड़ला और पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण, राकेश झुनझुनवाला को मरणोपरांत पद्म श्री, देखिए- लिस्ट
x
राष्ट्रपति भवन में हुए समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने साल 2023 के पद्म पुरस्कारों को वितरित किया।

Padma Awards 2023: राष्ट्रपति भवन में हुए समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने साल 2023 के पद्म पुरस्कारों को वितरित किया। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण और आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। अनुभवी निवेशक और अकासा एयर के संस्थापक स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला को पद्म श्री (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला ने राष्ट्रपति से ये सम्मान ग्रहण किया।

गायिका सुमन कल्याणपुर को पद्म भूषण और पंडवानी गायिका उषा को पद्म श्री दिया गया। माता नी पछेड़ी के 400 साल पुराने पारंपरिक शिल्प की विरासत को आगे बढ़ाने वाले चुनारा समुदाय के 7वीं पीढ़ी के कलमकारी कलाकार भानुभाई चित्रारा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्मश्री से सम्मानित किया।

त्रिपुरा के स्वदेशी पीपुल्स फ्रंट के दिवंगत अध्यक्ष नरेंद्र चंद्र देबबर्मा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पद्म श्री (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। उनके बेटे सुब्रत देबबर्मा ने पुरस्कार ग्रहण किया।

कांथा कढ़ाई कलाकार प्रितिकाना गोस्वामी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पद्म श्री प्राप्त किया और जीवविज्ञानी मोदादुगु विजय गुप्ता को भी पद्म श्री मिला। पंजाबी स्कॉलर डॉक्टर रत्तन सिंह जग्गी को पदमश्री और कलाकार दिलशाद हुसैन को (दशकों से पीतल के बर्तनों पर नक्काशी करने का काम) पद्म श्री मिला।

Next Story