राष्ट्रीय

Parliament LIVE : PM मोदी ने किया महिला आरक्षण का ऐलान, 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' दिया नाम

Arun Mishra
19 Sep 2023 8:29 AM GMT
Parliament  LIVE : PM मोदी ने किया महिला आरक्षण का ऐलान, नारी शक्ति वंदन अधिनियम दिया नाम
x
महिला आरक्षण बिल पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने इसे मंजूरी दी है. इस पवित्र काम के लिए भगवान ने मुझे चुना.

संसद का विशेष सत्र चल रहा है. आज सत्र का दूसरा दिन है. सत्र की कार्यवाही आज से नए संसद भवन में शुरू हो चुकी है. PM मोदी ने नए संसद भवन में अपना पहला संबोधन दिया. सभी सांसदों और देशवासियों को दी शुभकामनाएं. पीएम ने कहा कि नई संसद का यह प्रथम और ऐतिहासिक सत्र है. मैं सभी मान्य सांसदों को और देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने प्रथम दिवस के प्रथम सत्र में नए सदन में बात रखने का अवसर देने के लिए लोकसभा स्पीकर का आभार व्यक्त किया. इसके साथ ही उन्होंने इस नए संसद भवन में सभी माननीय सांसदों का हृदय से स्वागत किया .पीएम ने कहा कि यह अवसर कई मायने में अभूतपूर्व है. आजादी के अमृत कल का एक उषा कल है और भारत नए संकल्प लेकर के नए भवन में अपने भविष्य तय करने के लिए आगे बढ़ रहा है.

महिला आरक्षण बिल का नाम नारी शक्ति वंदन अधिनियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अटल जी के कार्यकाल में कई बार महिला आरक्षण बिल पेश किया गया. लेकिन उसे पार कराने के लिए आंकड़े नहीं जुटा पाए और उसके कारण वह सपना आधूरा रह गया. महिला आरक्षण बिल पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने इसे मंजूरी दी है. इस पवित्र काम के लिए भगवान ने मुझे चुना. आज संविधान संशोधन विधेयक पेश हो रहा है. महिला आरक्षण बिल का नाम नारी शक्ति वंदन अधिनियम है.

पुरानी बातों को भूलना होगा, भवन बदला, भाव भी बदलें: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी का साक्षी सेंगोल इतिहास को जोड़ता है. सेंगोल आजादी की किरण का साक्षी बना. जो पंडित नेहरू के हाथों में शोभा दे रहा था, आज हमारे सामने है. नई संसद आधुनिकत भारत की भव्यता की प्रतीक है. पुरानी बातों को भूलना होगा. भवन बदला है, भाव भी बदलें. संसद दलहित के लिए नहीं देशहित के लिए है.

मायावती ने महिला आरक्षण बिल का किया समर्थन

बसपा प्रमुख मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि उनकी पार्टी महिला आरक्षण बिल के साथ है. लेकिन SC, ST/OBC कोटा सुनिश्चित होना चाहिए. आबादी के हिसाब से 50 प्रतिशत आरक्षण रहे तो अच्छा है. पहले SC, ST और अभी ओबीसी आरक्षण के साथ खिलवाड़ हो रहा है. उम्मीद है इस बार ये बिल पास होगा. मैं केंद्र सरकार द्वारा लाये जा रहे महिला आरक्षण बिल का समर्थन करतीं हूं.

संसद में बोले पीएम मोदी- मिच्छामी दुक्कड़म

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह समय अतीत की हर कड़वाहट को भुलाने का समय है. उन्होंने कहा कि मेरी तरफ से सभी को मिच्छामी दुक्कड़म. उन्होंने कहा,'आज संवत्सरी भी मनाई जाती है, यह एक अद्भुत परंपरा है. आज वह दिन है जब हम 'मिच्छामी दुक्कड़म' कहते हैं, इससे हमें किसी ऐसे व्यक्ति से माफी मांगने का मौका मिलता है, जिसे हमने जानबूझकर या अनजाने में ठेस पहुंचाई है. मैं भी कहना चाहता हूं ' मिच्छामी दुक्कड़म', संसद के सभी सदस्यों और देश के लोगों को. बता दें कि जैन धर्म के मुताबिक मिच्छामी का अर्थ क्षमा करने से और दुक्कड़म का अर्थ गलतियों से है. इसका मतलब होता है कि मेरे द्वारा जाने-अनजाने में की गई गतलियों के लिए मुझे क्षमा करें.

Next Story