राष्ट्रीय

PM Kisan: आज 9.5 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम

Arun Mishra
14 May 2021 3:48 AM GMT
PM Kisan: आज 9.5 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम
x
ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम है या नहीं

नई दिल्ली : पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है. केंद्र सरकार इस योजना के तहत 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 19000 करोड़ रुपये डालने जा रही है. सरकार 14 मई यानी आज लाभार्थी सूची में शामिल किसानों के खाते में किस्त के पैसे डालेगी. बता दें कि केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नाम से स्कीम चलाई है. इस स्कीम के तहत योग्य किसानों को हर साल 3 किस्त में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं. इसके लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है.

इस योजना के तहत अबतक किसानों को 2000 रुपये की 7 किस्त मिल चुकी है. अब 8वीं किस्त आने वाली है. पिछली बार 25 दिसंबर 2020 को करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की इस हेल्पलाइन पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं.

ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम है या नहीं

-- सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

-- वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां 'फार्मर कार्नर' पर जाएं.

-- अब 'लाभार्थी सूची' के लिंक पर क्लिक करें.

-- अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.

-- इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी.

-- जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

किस्त ना आने पर इन नंबरों पर करें शिकायत

किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

Next Story