राष्ट्रीय

PM KISAN SAMMAAN NIDHI;-किसानो को दिवाली से पहले मिला बडा तोहफा,जानें इस रिपोर्ट में....

Desk Editor
16 Oct 2022 7:50 AM GMT
PM KISAN SAMMAAN NIDHI;-किसानो को दिवाली से पहले मिला बडा तोहफा,जानें इस रिपोर्ट में....
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि जारी कर देश को करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म करने वाले हैं. पीएम मोदी द्वारा कल (17 अक्टूबर) को किसान सम्मान निधि द्वारा 12वीं किस्त जारी की जाएगी. दिवाली से पहले किसानों के लिए ये बड़ा तोहफा होगा.

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत हर चार महीने के अंतराल पर मिलने वाली यह राशि दो-दो हजार रुपये की होती है. इसके तहत साल भर में किसानों को कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी की जाएगी. अभी तक इस योजना के तहत 2 लाख करोड़ रूपये से अधिक का लाभ प्राप्तं हो चुका है.

प्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को नई दिल्ली में लगभग साढ़े 11 बजे 'पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022' का उद्घाटन करेंगे. इसी दौरान पीएम-किसान निधि जारी की जाएगी. यह आयोजन देशभर के 13,500 से अधिक किसानों और लगभग 1500 कृषि स्टाीर्टअप्सो को एक मंच पर लाएगा. इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों से एक करोड़ से अधिक किसानों के वर्चुअली रूप से शामिल होने की उम्मीगद है. इस सम्मेलन में शोधकर्ताओं, नीति-निर्माताओं और अन्य हितधारकों की भागीदारी भी होगी.

पीएम 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन करेंगे. किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उर्वरक की खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में परिवर्तित किया जाएगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना- एक राष्ट्र एक उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग्सर जारी करेंगे. कृषि में स्टाकर्टअप्स इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री कृषि स्टार्टअप्स सम्मेकलन और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे.

इस बार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आ सकती है. उत्तर प्रदेश में 21 लाख किसान पीएम किसान योजना के लिए अयोग्य घोषित किए गए हैं. देश के अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में किसान अयोग्य पाए जा रहे हैं.लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.

फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद बेनेफिशियरी स्टे टस ऑप्शन पर क्लिक करें. आपके सामने नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. यहां आपके सामने आपकी आगामी किस्त की सारी जानकारी आ जाएगी.

12वीं किस्त को लेकर आपके मन में कुछ संशय या शिकायत है तो आप तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.

Desk Editor

Desk Editor

    Next Story