लाइफ स्टाइल

5G Launch LIVE: 4G हुआ पुराना 5G का आया ज़माना, पीएम मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा, जानें- किन शहरों में शुरू हुई सर्विस

Arun Mishra
1 Oct 2022 5:18 AM GMT
5G Launch LIVE: 4G हुआ पुराना 5G का आया ज़माना, पीएम मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा, जानें- किन शहरों में शुरू हुई सर्विस
x
दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत कई शहरों में शुरुआती सर्विस मिलेगी, जिसका विस्तार अगले साल के अंत तक पैन इंडिया लेवल पर होगा. फिलहाल मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी.

PM Modi to launch 5G services in India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी है. सेवाओं को नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में लॉन्च किया गया. दिल्ली के प्रगति मैदान में आज सुबह 10 बजे IMC कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर 5G सर्विस की शुरुआत की गयी. हालांकि, शुरुआत में देश के सभी शहरों में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत कई शहरों में शुरुआती सर्विस मिलेगी, जिसका विस्तार अगले साल के अंत तक पैन इंडिया लेवल पर होगा. फिलहाल मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जियो, एयरटेल और दूसरे कंपनियों के स्टॉल पर विजिट किया है और नई टेक्नोलॉजी का डेमो भी लिया है. उन्होंने मेडिकल लाइन में 5G की वजह से मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया है. इसके अलावा किस तरह से डिफेंस और कृषि सेक्टर में 5G आने के बाद होने वाले बदलाव का भी डेमो देखा है.

किन लोगों को मिलेगी 5G सर्विस?

5G यूज करने के लिए आपको नए सिम कार्ड की जरूर फिलहाल नहीं होगी. आप अपने पुराने सिम पर ही नई सर्विस यूज कर सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपके फोन में 5G सपोर्ट होना जरूरी है. 5G सपोर्ट ही नहीं इसमें उन बैंड्स का भी होना जरूरी है, जिस पर सर्विस उपलब्ध होगी.

इन दिग्गजों ने खरीदे हैं 5 जी स्पेक्ट्रम

देश की अबतक की सबसे बड़ी दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं। इसमें उद्योगपति मुकेश अंबानी की जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया है। वहीं, दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल ने 43,039.63 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने 18,786.25 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदा है।

Next Story