राष्ट्रीय

PM Modi Security Breach: सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, प्रधानमंत्री मोदी से मिले राष्ट्रपति कोविंद, जानिए 10 बड़ी बातें

Arun Mishra
6 Jan 2022 10:09 AM GMT
PM Modi Security Breach: सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, प्रधानमंत्री मोदी से मिले राष्ट्रपति कोविंद, जानिए 10 बड़ी बातें
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के समय सुरक्षा में हुई चूक का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है.

PM Modi Security Breach Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के समय सुरक्षा में हुई चूक का मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंच गया है, इसपर कल सुनवाई होने की संभावना है. इस बीच राज्य (पंजाब) ने मामले की जांच के लिए एक टीम का गठन किया है, जिसे तीन दिन में रिपोर्ट देनी होगी. घटना को लेकर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने भी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने पहले इस मसले पर पीएम से बात की और फिर बाद में राष्ट्रपति भवन में उनसे मुलाकात की है. चलिए 10 पॉाइंट में इस मामले से जुड़ी बड़ी बातें जानते हैं.

1. वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह (Maninder Singh) ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक का मामला मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना की बेंच के सामने उठाया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इसपर सुनवाई करने का फैसला लिया है. याचिकाकर्ता ने मांग की है कि सुरक्षा उल्लंघन की गहन जांच हो, साथ ही पंजाब के डीजीपी (Punjab DGP) और मुख्य सचिव को बर्खास्त किया जाए. कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि वह पंजाब सरकार और केंद्र सरकार को याचिका की कॉपी सौंप दें. मनिंदर सिंह ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि इस तरह की घटना भविष्य में दोबारा ना हो.

2. पंजाब सरकार (Punjab Government) ने दो सदस्यीय पैनल का गठन किया है. जिसमें सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मेहताब गिल और गृह विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा शामिल हैं, वह तीन दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपेंगे.

3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Kovind) ने दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. राष्ट्रपति ने इससे पहले पीएम से बात की थी और घटना पर चिंता व्यक्त की थी.

4. केंद्र सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर पंजाब पुलिस को लिखे पत्र जारी कर दिए हैं. जिसमें बताया गया है कि पुलिस को 'आवश्यक सुरक्षा, यातायात और मार्ग व्यवस्था' करने के निर्देश दिए गए थे. बीजेपी का कहना है कि उसने इन मेमो में खराब मौसम के चलते अंतिम वक्त में योजना में बदलाव और किसानों के धरने को लेकर भी चेतावनी दी थी.

5. बुधवार को एक चुनावी रैली के लिए फिरोजपुर जा रहे पीएम मोदी के काफिले को 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर ही रुकना पड़ा. उनका काफिला बठिंडा से सड़क के रास्ते से राष्ट्रीय शहीद स्मारक जा रहा था, जहां पीएम को 42,750 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखनी थी (PM Punjab Rally). वह हेलिकॉप्टर के रास्ते जाने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण सड़क का रास्ता चुनना पड़ा. लेकिन सड़क को किसानों ने ब्लॉक किया हुआ था, जिसके चलते पीएम का काफिला आगे नहीं बढ़ सका.

6. इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रधानमंत्री के दौरे के लिए आकस्मिक मार्ग तैयार करने में विफल रहने के लिए पंजाब पुलिस की आलोचना की है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में विरोध कर रहे किसानों के बारे में मौजूदा जानकारी को देखते हुए यह आवश्यक था कि सुरक्षा नियमों का पालन हो. उन्होंने पंजाब पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया और कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा से जुड़े ब्लू बुक नियमों (Blue Book Rules) का पालन नहीं हुआ है.

7. पीएम की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर तमाम तरह के सवाल उठ रहे हैं. जैसे कि पुलिस ने सड़क को क्यों खाली नहीं कराया? एक सवाल ये भी उठ रहा है कि अगर किसानों के धरने को लेकर पहले से खुफिया जानकारी थी तो फिर पीएम को सड़क के रास्ते ले जाने की अनुमति क्यों दी गई? अगर अनुमति दी भी गई, तो पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को रास्ते से क्यों नहीं हटाया?

8. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने कांग्रेस पर 'प्रधानमंत्री को मारने की जानलेवा साजिश' का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस उनसे (प्रधानमंत्री मोदी) नफरत करती है, अब वे उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहती है.'

9. जब कांग्रेस से पूछा गया कि क्या इस मामले में प्रोटोकॉल का पालन नहीं हुआ? तो पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पलटवार करते हुए कहा कि व्यापक इंतजाम किए गए थे लेकिन प्रधानमंत्री जिस रूट पर चल रहे थे, वह मूल कार्यक्रम का हिस्सा नहीं था.

10. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने पंजाब के मुख्यमंत्री पर जानबूझकर एसओएस कॉल नहीं करने का आरोप लगाया था. जिसके बाद मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने इस तरह के किसी भी आरोप का खंडन किया. उन्होंने कहा, 'एक पंजाबी होने के नाते, मैं आपकी (प्रधानमंत्री) रक्षा के लिए मर जाऊंगा. लेकिन उनकी जान को कोई खतरा नहीं था. कोई सुरक्षा चूक नहीं हुई है.'

Next Story