राष्ट्रीय

कल वाराणसी जाएंगे PM मोदी, जानें- राजनीति के लिहाज से क्यों खास है दौरा?

Arun Mishra
14 July 2021 2:12 PM GMT
कल वाराणसी जाएंगे PM मोदी, जानें- राजनीति के लिहाज से क्यों खास है दौरा?
x
प्रधानमंत्री मोदी का ये दौरा राजनीति के लिहाज से भी बेहद खास है.

वाराणसी : कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वाराणसी दौरे पर रहेंगे. करीब 8 महीने बाद पीएम मोदी (PM Modi) वाराणसी जा रहे हैं. इस दौरान पीएम 1,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की सौगात भी देंगे. जानकारी के मुताबिक, करीब 5 घंटे तक मोदी वाराणसी में ही रहेंगे. पीएम मोदी का ये दौरा कई मायनों में खास है.

राजनीति के लिहाज से क्यों खास है ये दौरा?

प्रधानमंत्री मोदी का ये दौरा राजनीति के लिहाज से भी बेहद खास है. पंचायत चुनाव में मिली हार के बाद बीजेपी ने परोक्ष तौर पर होने वाले दो चुनाव जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बंपर जीत हासिल की. इसके बाद प्रधानमंत्री बनारस को सौगातों की झड़ी लगाने जा रहे हैं.

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में पूर्वांचल की 8 में से सिर्फ 4 सीट बीजेपी जीत पाई थी. 2 सीटों पर समाजवादी पार्टी, जबकि 2 सीटें निर्दलीयों ने जीती. 2022 के विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) को देखते हुए पूर्वांचल पर खास निगाहें हैं. सारे विरोधी भी पूर्वांचल में अपनी ताकत आजमा रहे हैं. अखिलेश यादव. प्रियंका गांधी और छोटे दल के साथ ओवैसी भी पूर्वांचल को अपना केंद्र बना चुके हैं.

बीजेपी ने पूर्वांचल के अपने सबसे विश्वस्त साझेदार अपना दल को एक बार फिर अपने विश्वास में ले लिया और अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) को मंत्री बनाया लेकिन पूर्वांचल से आने वाले संजय निषाद (Sanjay Nishad) फिलहाल नाखुश हैं.

भागीदारी मोर्चा के बैनर तले ओमप्रकाश राजभर भी पूर्वांचल को ही निशाना बना रहे हैं क्योंकि यहां सबसे ज्यादा ओबीसी और अति पिछड़ी जातियां हैं. बीजेपी के खिलाफ बन रहा गठबंधन भी पूर्वांचल में सबसे ताकतवर दिखता है. ओमप्रकाश राजभर छोटी-छोटी जातियों और छोटे दलों को मिलाकर इसी पूर्वांचल में जोर आजमाइश कर रहे हैं.

क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम?

पीएम मोदी के दौरे के बारे में बीजेपी काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि पीएम मोदी लगभग साढ़े 10 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे. फिर वहीं से 11 बजे हेलीकॉप्टर से बीएचयू IIT खेल मैदान में जनसभा स्थल पर पहुचेंगे, जहां से 280 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. जिसकी लागत 1583 करोड़ रुपये है. इसके बाद पीएम रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे, जो जापान और भारत के ज्वाइंट कोलेब्रेशन से बना है. इसके बाद फिर से पीएम मोदी बीएचयू अस्पताल आकर बने मातृ-शिशु केंद्र जाएंगे और वहां तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर डॉक्टरों से संवाद करेंगे. फिर वापस बीएचयू IIT मैदान के ही हेलीपैड से उड़कर वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

1,500 करोड़ की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री मोदी 15 जुलाई को अपने वाराणसी दौरे के दौरान 1500 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे, जिसमें 744 करोड़ रुपये की 68 से ज्यादा परियोजनाओं का लोकार्पण और 839 करोड़ रुपये की 160 से ज्यादा परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. IIT बीएचयू के ग्राउंड में पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे, जहां 5 हजार से ज्यादा लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत बैठाया जाएगा.

Next Story