राष्ट्रीय

BJP ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैनेजमेंट टीम का गठन किया, छह मंत्रियों को किया शामिल

Arun Mishra
17 Jun 2022 9:29 AM GMT
BJP ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैनेजमेंट टीम का गठन किया, छह मंत्रियों को किया शामिल
x
बीजेपी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैनेजमेंट टीम का गठन किया है जिसमें छह मंत्रियों को शामिल किया गया है.

नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए सियासी कवायद तेज हो गयी है. पक्ष-विपक्ष दोनों ही सक्रीय हो गए हैं. कई नामों को लेकर राजनीतिक गलियारों में अटकलें लग रही हैं और नंबर गेम में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश जारी है. इस सबके बीच बीजेपी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैनेजमेंट टीम का गठन किया है जिसमें छह मंत्रियों को शामिल किया गया है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा ने छह केंद्रीय मंत्रियों को मैनेजमेंट टीम में शामिल किया है. पार्टी की ओर से प्रबंधन टीम में शामिल किए गए केंद्रीय मंत्रियों में गजेंद्र सिंह शेखावत, जी किसन रेड्डी, अश्विनी वैष्णव, सर्बानंद सोनोवाल, अर्जुन राम मेघवाल और भारती पवार शामिल हैं.


जानें राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया

राष्ट्रपति का चुनाव संविधान के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली से गुप्त मतदान के जरिए होता है। राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल से होता है, जिसमें लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि शामिल होते हैं। इनमें दिल्ली और पुडुचेरी की विधानसभा भी शामिल हैं। राज्यसभा और लोकसभा या राज्य विधानसभाओं के मनोनीत सदस्य निर्वाचक मंडल में शामिल होने के पात्र नहीं हैं, इसलिए, वे चुनाव में भाग लेने के हकदार नहीं होते। इसी तरह, विधान परिषदों के सदस्य भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाता नहीं होते हैं। मतदान संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में होगा जबकि मतों की गिनती दिल्ली में होगी।


Next Story