राष्ट्रीय

President Election : ममता बनर्जी ने विपक्ष के नेताओं को भेजी चिट्ठी, 15 जून को दिल्ली में बुलाई संयुक्त मीटिंग

Arun Mishra
11 Jun 2022 12:53 PM GMT
President Election : ममता बनर्जी ने विपक्ष के नेताओं को भेजी चिट्ठी, 15 जून को दिल्ली में बुलाई संयुक्त मीटिंग
x
राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को विपक्षी दलों के नेताओं को पत्र लिखकर उनसे आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त रणनीति तैयार करने को लेकर 15 जून को नयी दिल्ली में बुलाई गई बैठक में भाग लेने का अनुरोध किया।

बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने एक बयान में कहा, ''हमारी माननीय अध्यक्ष ममता बनर्जी ने सभी प्रगतिशील विपक्षी ताकतों से राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर 15 जून को अपराह्न तीन बजे कॉन्स्टिट्यूशन क्लब, नयी दिल्ली में बैठक करने और भविष्य के कदमों पर विचार करने का आह्वान किया है।''

टीएमसी के बयान में कहा गया, ''आगामी राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ मजबूत और प्रभावी विपक्ष की पहल के साथ एक संयुक्त बैठक में भाग लेने के लिए विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों और नेताओं से संपर्क किया है।''

निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा। इस चुनाव में निर्वाचक मंडल के 4,809 सदस्य सांसद और विधायक शामिल हैं, जो कि रामनाथ कोविंद के उत्तराधिकारी का चुनाव करेंगे।

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा। मतगणना 21 जुलाई को होगी। राष्ट्रपति कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और उनके उत्तराधिकारी को इससे पहले नियुक्त किया जाना है। लोकसभा, राज्यसभा और राज्य की विधानसभाओं में भारतीय जनता पार्टी एवं सहयोगियों के संख्या बल को देखते हुए माना जा रहा है कि वे अपने उम्मीदवार को इस चुनाव में आसानी से जीत दिला सकते हैं।

Next Story