राष्ट्रीय

Rajiv Gandhi : राहुल गांधी ने पिता राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर साथ में बिताए समय को कुछ इस तरह किया याद

Arun Mishra
21 May 2022 7:00 AM GMT
Rajiv Gandhi : राहुल गांधी ने पिता राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर साथ में बिताए समय को कुछ इस तरह किया याद
x
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज शनिवार को 31वीं पुण्यतिथि है।

Rajiv Gandhi Death Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज शनिवार को 31वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने उनके समाधि-स्थल 'वीर भूमि' पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 31वीं पुण्यतिथि पर याद करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि उनके पिता एक दूरदर्शी नेता थे जिनकी नीतियों ने आधुनिक भारत को आकार देने में मदद की।

21वीं सदी के भारत के लिए था विजन

राजीव जी के पास 21वीं सदी के भारत के लिए एक विजन था। उनके पास दूरसंचार के लिए, पंचायती राज के लिए, महिलाओं को राजनीति में सबसे आगे लाने के लिए एक विजन था। उनके बड़े सपने थे और कांग्रेस पार्टी ने भारत के लिए उनके सपनों को हकीकत में बदलने में मदद की। उन्होंने सशक्त बनाया। जनता, ग़रीब, और उन्हें सरकार में अपनी बात रखने का मौका दिया": राहुल गांधी का एक पुराना भाषण वीडियो में एम्बेड किया गया था। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "वह एक दयालु और दयालु व्यक्ति थे, और मेरे और प्रियंका के लिए एक अद्भुत पिता थे, जिन्होंने हमें क्षमा और सहानुभूति का मूल्य सिखाया। मैं उन्हें बहुत याद करता हूं और साथ में बिताए समय को याद करता हूं।"

पीएम मोदी ने भी दी श्रद्धांजलि

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। पीएम ने ट्वीट किया, 'हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि'।

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था। उनकी शादी 1968 में सोनिया गांधी से हुई थी। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उनकी संतान हैं। राजीव गांधी ने 1984 में अपनी मां और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद कांग्रेस की कमान संभाली थी। अक्टूबर 1984 में पदभार ग्रहण करने के बाद वह 40 वर्ष की आयु में भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री बने। उन्होंने 2 दिसंबर 1989 तक भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। 20 अगस्त 1944 को जन्मे राजीव गांधी की 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी रैली के दौरान लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी।

Next Story