राष्ट्रीय

राहुल गांधी ने राजनीति को उत्तर-दक्षिण में बांटा! योगी बोले- विभाजनकारी, स्मृति बोलीं- एहसान फरामोश तो जयशंकर ने समझा दिया 'भूगोल'

Arun Mishra
24 Feb 2021 2:41 AM GMT
राहुल गांधी ने राजनीति को उत्तर-दक्षिण में बांटा! योगी बोले- विभाजनकारी, स्मृति बोलीं- एहसान फरामोश तो जयशंकर ने समझा दिया भूगोल
x
राहुल गांधी ने साउथ और नॉर्थ के लोगों में फर्क की बात कही। उनकी बात पर सियासत गर्मा गई है।

कुछ महीनों बाद पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। भारत में चुनाव लोकतंत्र के त्योहार जैसा मनाया जाता है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को त्रिवेंद्रम में चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान राहुल गांधी ने साउथ और नॉर्थ के लोगों में फर्क की बात कही। उनकी बात पर सियासत गर्मा गई है।

उत्तर-दक्षिण की राजनीति पर बोले राहुल गांधी

वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने कहा, 'पहले 15 साल तक मैं उत्तर में एक सांसद था। मुझे एक अलग तरह की राजनीति की आदत हो गई थी। मेरे लिए केरल आना बहुत नया था क्योंकि मुझे अचानक लगा कि यहां के लोग मुद्दों पर दिलचस्पी रखते हैं और न केवल सतही रूप से बल्कि मुद्दों को विस्तार से जानने वाले हैं। ' दरअसल, 2019 में राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद चुने गए थे। राहुल गांधी ने दो जगह से चुनाव लड़ा था मगर अमेठी जो उनकी पुश्तैनी सीट है वहां से स्मृति ईरानी ने उनको चुनाव हरा दिया था।

स्मृति ईरानी ने तीखा हमला बोला

उनके इस बयान पर स्मृति ईरानी ने उन पर तीखा हमला बोला. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करके लिखा- 'एहसान फरामोश! इनके बारे में तो दुनिया कहती है- थोथा चना बाजे घना.' बता दें कि लोकसभा चुनाव- 2019 में कांग्रेस के गढ़ अमेठी में राहुल गांधी पटखनी दी थी. राहुल के इस बयान पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी उन्हें घेरा.

सीएम योगी ने भी किया पलटवार

सीएम योगी ने ट्वीट करके लिखा- 'श्रीमान राहुल जी, सनातन आस्था की तपस्थली केरल से लेकर प्रभु श्री राम की जन्मस्थली उत्तर प्रदेश तक सभी लोग आपको समझ चुके हैं. विभाजनकारी राजनीति आपका राजनीतिक संस्कार है. हम उत्तर या दक्षिण में नहीं, पूरे भारत को माता के स्वरूप में देखते हैं.'

विदेश मंत्री ने समझा दिया भूगोल

उनके इस बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तीखा हमला देते हुए नॉर्थ और साउथ को समझा डाला। जयशंकर ने कहा कि मैं दक्षिण से ताल्लुक रखता हूं। मैं पश्चिमी राज्य से एक सांसद हूं। मैं नॉर्थ में पैदा हुआ, पला बढ़ा, वहीं पर शिक्षा हासिल की और वहीं पर काम भी किया। मैंने विश्व के समक्ष पूरे भारत का प्रतिनिधित्व किया। भारत एक है, इसको रीजन में कहकर डाउन मत करिए, इसे कभी मत बांटिए।

वहीं, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राहुल गांधी ने पहले उत्तर भारत को कांग्रेस मुक्त कर दिया, अब दक्षिण को चले हैं. हमारे और जनता के लिए पूरा देश एक है. कांग्रेस भारत को उत्तर और दक्षिण में बांटना चाहती है, जनता ऐसे प्रयासों को सफल नहीं होने देगी.

Next Story