राष्ट्रीय

LIVE : कांग्रेस अधिवेशन में बोले राहुल गांधी, '52 साल हो गए , मेरे पास आज तक घर नहीं है...' VIDEO

Arun Mishra
26 Feb 2023 7:24 AM GMT
LIVE : कांग्रेस अधिवेशन में बोले राहुल गांधी, 52 साल हो गए , मेरे पास आज तक घर नहीं है... VIDEO
x
राहुल गांधी ने कहा, मैंने भारत जोड़ो यात्रा में ऐसा किया, हर गांव और शहर को मैंने अपना घर समझा, फिर क्या था कोई जादू चल गया.

छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस का 85वां महाअधिवेशन चल रहा है जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बोल रहे हैं. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, मैं 1977 में 6 साल का था। मुझे चुनाव के बारे में नहीं पता था। मैंने मां से पूछा कि क्या हुआ? मां ने कहा कि हम घर छोड़ रहे। तब तक मुझे लगता था कि वह हमारा घर है... मैं इस बात पर हैरान था। 52 साल हो गए, मेरे पास घर नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा, मैंने भारत जोड़ो यात्रा में ऐसा किया, हर गांव और शहर को मैंने अपना घर समझा, फिर क्या था कोई जादू चल गया. मैं सोचता था कि फिट हूं, 20-25 KM चल लूंगा। लेकिन यात्रा शुरू होते ही घुटने का पुराना दर्द लौट आया और 10-15 दिनों में मेरा अहंकार खत्म हो गया। भारत माता ने मुझे संदेश दिया- तुम अगर कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने निकले हो तो दिल से अहंकार मिटाओ, वर्ना मत चलो।

चीन को लेकर विदेश मंत्री जय शंकर के दिए गए बयान पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने निशाना साधा, उन्होंने कहा, एक मंत्री ने इंटरव्यू में कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था भारत से बड़ी है तो हम उनसे कैसे लड़ें? जब अंग्रेज हम पर राज करते थे तो क्या उनकी अर्थव्यवस्था हमसे छोटी थी?यानी जो आपसे ताकतवर है उनसे लड़ें ही मत। इसको कायरता कहते हैं.

सावरकर की विचारधारा है अगर जो आपके सामने आपसे ताकतवर, मजबूत है उसके सामने सर झुका दो। हिंदुस्तान के मंत्री चीन से कह रहा है कि आपकी अर्थव्यवस्था हमसे बड़ी है इसलिए हम आपके सामने नहीं खड़े हो सकते। इसको देश भक्ति कहते हैं क्या? यह कौन सी देश भक्ति है?

Next Story