राष्ट्रीय

JEE और NEET परीक्षा के लिए Railway चला रही स्पेशल ट्रेनें, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग

Shiv Kumar Mishra
2 Sep 2020 3:43 PM GMT
JEE और NEET परीक्षा के लिए Railway चला रही स्पेशल ट्रेनें, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग
x

JEE और NEET प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर आई है. लॉकडाउन (Lockdown) के बीच प्रवेश परीक्षा (Entrance Exams) में शामिल होने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. टिकट खरीदने के लिए स्टूडेंट्स और अभिभावकों को एडमिट कार्ड (Admit Card) दिखाना होगा.

बिहार से चलेंगी 20 स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने नीट और जेईई के अभ्यर्थियों को परीक्षा वाले दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं (Local Trains) का लाभ उठाने की अनुमति दे दी है. अब एक दिन बाद बिहार में इन परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें (Special Trains) चलाने का फैसला किया.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह सुविधा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी दी जाएगी. मंत्री ने ट्वीट किया, 'भारतीय रेलवे ने बिहार में जेईई मेन्स, नीट और एनडीए की परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी एमईएमयू/डीईएमयू स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.'

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 13 सितम्बर को जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन एक से छह सितम्बर तक आयोजित करने की योजना बनाई गई है. साझा एनडीए 2020 परीक्षा छह सितम्बर को निर्धारित है.

पूर्व मध्य रेलवे ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि संबंधित मार्गों पर स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटर होंगे और टिकट यूटीएस मोबाइल टिकट ऐप पर भी खरीदे जा सकते हैं. गोयल ने सोमवार को कहा था कि छात्रों और उनके एक एक अभिभावकों को परीक्षा के दिनों में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और इसके लिए उन्हें प्रवेश पत्र दिखाना पड़ेगा.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए लगभग 8.58 लाख और नीट के लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है. ये परीक्षाएं पहले महामारी के कारण दो बार स्थगित की गई थीं.

Next Story