राष्ट्रीय

Rajya Sabha Elections: सोनिया गांधी होंगी राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार, जानें कौन कहां से लड़ सकता है चुनाव?

Special Coverage Desk Editor
12 Feb 2024 3:22 PM GMT
Rajya Sabha Elections:  सोनिया गांधी होंगी राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार, जानें कौन कहां से लड़ सकता है चुनाव?
x
Rajya Sabha Elections: 26 फरवरी को 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। BJP पहले ही अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। लेकिन कांग्रेस की ओर से अभी तक नामों का ऐलान नहीं किया गया है।

Rajya Sabha Elections: 26 फरवरी को 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। BJPपहले ही अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। लेकिन कांग्रेस की ओर से अभी तक नामों का ऐलान नहीं किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया गांधी राजस्थान से कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवार हो सकती हैं। वहीं अभिषेक मनु सिंघवी जहां कर्नाटक से राज्यसभा के उम्मीदवार हो सकते हैं, वहीं अखिलेश प्रसाद सिंह बिहार से हो सकते हैं।

आपको बता दें कि पार्टी एक बार फिर सैयद नासिर हुसैन और अजय माकन को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर सकती है। जानकारी के मुताबिक अगले एक से दो दिनों में कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है।

आपको बता दें कि पिछले चुनाव को देखते हुए कांग्रेस की राज्य इकाइयों में नाराजगी है। उनका कहना है कि राज्यसभा का उम्मीदवार उसी राज्य से चुना जाना चाहिए। दरअसल, पिछली बार ऐसा कई राज्यों में देखने को मिला था, जहां दूसरे राज्यों के लोगों को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया था। आपको बता दें कि कांग्रेस विपक्षी खेमे को कोई मौका नहीं देना चाहती। ऐसे में उम्मीद है कि कांग्रेस की ओर से राज्यसभा भेजे जाने वाले नामों का ऐलान आखिरी वक्त में किया जाएगा। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को महाराष्ट्र से राज्यसभा भेजा था।

कांग्रेस के पास कितनी सीटें?

इस बीच अशोक चव्हाण ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में अगर और विधायक कांग्रेस छोड़ेंगे तो कांग्रेस के पास महाराष्ट्र में एक भी राज्यसभा सीट का विकल्प नहीं बचेगा। आपको बता दें कि राज्य इकाइयों का कहना है कि राज्य से किसी नेता को राज्य का प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए। अगर कांग्रेस के लिहाज से राज्यसभा सीटों की बात करें तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के पास सिर्फ एक राज्यसभा सीट होगी। इसके लिए कई लोगों के नाम पर चर्चा हो रही है, जिनमें से एक नाम पूर्व सीएम कमल नाथ का भी है। वहीं कांग्रेस को कर्नाटक में 3, तेलंगाना में 2, बिहार, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में 1-1-1 सीटें मिलने की संभावना है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story