राष्ट्रीय

कोरोना से लड़ने के लिए राज्यसभा सांसद दुष्यंत कुमार गौतम ने सांसद निधि से दिए एक करोड़

Arun Mishra
30 March 2020 7:10 AM GMT
कोरोना से लड़ने के लिए राज्यसभा सांसद दुष्यंत कुमार गौतम ने सांसद निधि से दिए एक करोड़
x
ने अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये पीएम राहत कोष में दिए हैं।

नई दिल्ली : कोरोना से जंग लड़ने को हाल ही में हरियाणा से निर्वाचित हुए बीजेपी सांसद दुष्यंत गौतम भी आगे आ गए हैं। उन्होंने अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये पीएम राहत कोष में दिए हैं।

मंत्री, विधायक और सांसद अपने व्यक्तिगत आय से दान दे रहे हैं, तो कई विधायक से लेकर सांसद अपने-अपने क्षेत्र विकास निधि से कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र व राज्य सरकारों की मदद कर रहे हैं। इसी कड़ी में राजयसभा सांसद दुष्यंत गौतम ने अपनी सासंद निधि से एक करोड रूपये दिए। सांसद ने कहा है कि इस आपदा से सभी के सहयोग से ही लड़ा जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके लिए व्यापक उपाय किए हैं। राज्य सरकार भी पूरी तरह से लोगों को राहत देने में लगी हुई है। उन्होंने लोगों से कहा है कि वह इस मामले में प्रशासन का सहयोग करें। बगैर किसी ठोस वजह के घर से बाहर नहीं निकलें।

अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये देंगे बीजेपी सांसद

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए बने केंद्रीय फंड के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सभी सांसद अपने वार्षिक विकास फंड से एक करोड़ रुपये जारी करेंगे। पार्टी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शनिवार को ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्‍होंने कहा क‍ि पार्टी के सभी सांसद और विधायक अपने एक महीने का मानदेय/वेतन भी इस कोष में दान करेंगे। बीजेपी के 386 सांसद हैं- 303 लोकसभा में और 83 राज्‍यसभा में। हर सांसद को अपने क्षेत्र के विकास के लिए हर साल 5 करोड़ रुपये मिलते हैं। लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने भी सभी सांसदों से अपील की है कि वे अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में दें।

पीएम ने बनाया COVID-19 के लिए स्‍पेशल फंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (PM-CARE) के गठन की घोषणा की। इसमें लोग कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में मदद और योगदान दे सकते हैं। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, "प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष स्वस्थ भारत बनाने में काफी सहायक होगा।" उन्होंने कहा, "कोविड-19 के खिलाफ भारत के युद्ध में सभी वर्गों से लोगों ने दान देने की इच्छा व्यक्त की थी।" प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोष का गठन इसी भावना को ध्यान मे रखते हुए किया गया है।

Next Story