राष्ट्रीय

Emergency Alert Message: जब एक साथ बज उठे लाखों फोन? क्या आपके फोन में भी आया ये इमरजेंसी अलर्ट? जानिए- आखिर क्यों?

Arun Mishra
15 Sep 2023 7:54 AM GMT
Emergency Alert Message: जब एक साथ बज उठे लाखों फोन? क्या आपके फोन में भी आया ये इमरजेंसी अलर्ट? जानिए- आखिर क्यों?
x
अगर आपके भी फोन पर इमरजेंसी अलर्ट आया है? जिस कारण आपका भी स्मार्टफोन अचानक से तेज बीप की आवाज करने लगा है तो घबराने की जरूरत नहीं है.

Emergency Alert Message: शुक्रवार को कई लोगों को अपने मोबाइल फोन पर "आपातकालीन चेतावनी - गंभीर" अधिसूचना प्राप्त हुई। अगस्त के बाद से यह पांचवां या छठा मामला था जहां उपयोगकर्ताओं को 'आपातकालीन चेतावनी: गंभीर संदेश' प्राप्त हुआ है। आपातकालीन चेतावनी संदेश 15 सितंबर को दोपहर लगभग 12:19 बजे मोबाइल स्क्रीन पर फ्लैश हुआ। इसी तरह के संदेश 29 अगस्त, 23 अगस्त, 21 अगस्त और 17 अगस्त को भी उपयोगकर्ताओं को मिले थे।

अगर आपके भी फोन पर इमरजेंसी अलर्ट आया है? जिस कारण आपका भी स्मार्टफोन अचानक से तेज बीप की आवाज करने लगा है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि आपको Emergency Alert: Severe का फ्लैश मैसेज मिला है. इस मैसेज का आपके फोन पर आने का मतलब ये कतई नहीं है कि ये किसी आपदा की भविष्यवाणी है.

आपके फोन पर जो अलर्ट आता है, उसमें लिखा रहता है, ‘यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.’

इस फ्लैश मैसेज में लिखा है कि इस मैसेज को इग्नोर करें क्योंकि आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. ये एक इमरजेंसी ट्रायल मैसेज था और इस मैसेज को भेजने के पीछे का मकसद यह है कि भूकंप, बाढ़ या फिर किसी भी अन्य आपदा के दौरान लोगों को अलर्ट किया जा सके.

इस मैसेज में इस बात का जिक्र किया गया है कि ये इमरजेंसी अलर्ट मैसेज राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी NDMA के पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का एक हिस्सा है.

फिलहाल सरकार इस सिस्टम की टेस्टिंग कर रही है और कई लोगों के स्मार्टफोन पर इस तरह के अलर्ट भेजे जा रहे हैं। विभाग के मुताबिक यह मैसेज एक इमरजेंसी ट्रायल है ताकि आपदा जैसी इमरजेंसी स्थिति में लोगों को अलर्ट किया जा सके।

बता दें एंड्राइड यूजर्स के पास अलर्ट मैसेज 15 सितंबर को पहली बार 12:15 बजे और 12: 45 बजे के बीच तीन बार आया. ये सिलसिला यहीं नहीं थमा, लोगों के फोन पर इमरजेंसी अलर्ट आता ही जा रहा है. वहीं आईफोन यूजर्स को ऐसा कोई अलर्ट मिलने की जानकारी नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि ये अलर्ट सिस्टम फिलहाल एंड्राइड यूजर्स के लिए ही काम कर रहा है.

सरकार की तरफ से आया ये अलर्ट मैसेज सिर्फ टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है. इस मैसेज को देखकर आपको घबराने की जरूरत नहीं है ना ही पैनिक करना है. बल्कि इस मैसेज से सबक लेना है. आगे से किसी भी आपदा जैसे भूकंप जैसी इमरजेंसी में आपको टेलिकॉम डिपार्टमेंट की तरफ से अलर्ट मिल जाएगा.

मोबाइल में ऑन करें ये सेटिंग

स्मार्टफोन्स में इमरजेंसी अलर्ट फीचर बाय डिफॉल्ट ऑन ही आता है लेकिन अगर फिर भी आपके पास इमरजेंसी अलर्ट नहीं आ रहे हैं तो फोन की सेटिंग्स में सेफ्टी एंड इमरजेंसी सेटिंग में जाकर इस फीचर को ऐनेबल कर सकते हैं.

Next Story