राष्ट्रीय

RSS की बेंगलुरु में होने वाली बैठक रद्द

Sujeet Kumar Gupta
14 March 2020 6:30 AM GMT
RSS की बेंगलुरु में होने वाली बैठक रद्द
x
कोरोना वायरस के कारण राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ की बेंगलुरु में 15 से 17 मार्च तक होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्‍थगित कर दी गई है। हालांकि कार्यकारी मंडल की बैठक आज चल रही है। केंद्र सरकार के एडवाइजरी के मुताबिक यह फैसला लिया गया है।

बेंगलुरु। चीन से फैला कोरोना वायरस अब दुनियाभर में कहर मचा रहा है। इटली, ईरान आदि जैसे देशों में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके अलावा देश में शुक्रवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई। तेजी से फैल रहे इस वायरस को रोकने के लिए कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को बंद कर दिया है और ज्यादातर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं।

वही कोरोना वायरस के कारण राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ की बेंगलुरु में 15 से 17 मार्च तक होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्‍थगित कर दी गई है। हालांकि कार्यकारी मंडल की बैठक आज चल रही है। केंद्र सरकार के एडवाइजरी के मुताबिक यह फैसला लिया गया है। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामूहिक कार्यक्रम और जलसे को रोके जाने के फरमान के बाद एहतियात के तौर पर आरएसएस की ओर से यह फैसला किया गया है। अगली बैठक कब होगी इसका निर्णय बाद में किया जाएगा। लेकिन संघ प्रमुख डॉ मोहन भागवत की अगुआई में यहां कार्यकारी मंडल की बैठक शनिवार को हो रही है।

आज की बैठक में देश की वर्तमान परिस्थिति पर चर्चा होगी। कोरोना वायरस से निपटने पर भी चर्चा होगी। बैठक स्थल पर कोरोना वायरस के जांच की पूरी व्यवस्था की गई है। बिना जांच के किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है। आरएसएस के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने संदेश जारी कर कहा है कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सूचना एवं परामर्श को देखते हुए बेंगलुरु में होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा को स्थगित किया जाता है। सभी स्वयंसेवक अपने-अपने क्षेत्र में जागरूकता लाने एवं इस चुनौती का सामना करने के लिए शासन प्रशासन का सहयोग करें।

सभी प्रतिनिधियों को मैसेज भेज कर सूचना दी जा रही है कि जो जहां है वहीं से लौट जाएं। उत्तर भारत से ट्रेन से जाने वाले इनमें से अधिकतर प्रतिनिधि रास्ते में ही हैं। हवाईजहाज से जाने वाले प्रतिनिधि घर से नहीं निकले थे। देवघर के विभाग प्रचारक कुणाल कुमार, बेगूसराय से विभाग संघचालक सुशील सिंह ने जागरण से बातचीत करते हुए कहा कि हमलोगों को सुबह में बैठक स्थगित होने की सूचना मिली। रास्ते से ही लौट रहे हैं।

Next Story