राष्ट्रीय

RTI एक्टीविस्ट दानिश ने NHRC में दर्ज की शिकायत, बेशर्म रंग गाने को हटाने की मांग

Shiv Kumar Mishra
19 Dec 2022 8:53 AM GMT
RTI एक्टीविस्ट दानिश ने NHRC में दर्ज की शिकायत, बेशर्म रंग गाने को हटाने की मांग
x

पठान फिल्म के बेशर्म रंग गाने पर उठा विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. पहले हिंदू संगठनों ने गाने के कुछ सीन्स पर आपत्ति जताकर, उसे एडिट करने की मांग की जा रही थी. लेकिन अब इस कॉन्ट्रोवर्सी में आरटीआई एक्टिविस्ट दानिश खान ने एंट्री ले ली है. मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तक पहुंच गया है.

भगवा नहीं मुस्लिम का चिश्ती रंग

फिल्म पठान के गाने बेशर्म रंग को रिलीज हुए हफ्ता भर ही हुआ है, लेकिन विवाद चरम पर पहुंच गया है. हर ओर से गाने के खिलाफ विरोध दर्ज किया जा रहा है. दरअसल गाने में दीपिका पादुकोण भगवा बिकिनी पहने शाहरुख खान के साथ रोमांस करती नजर आ रही हैं. ये बात कई संगठनों को नागवार गुजरी है. भगवा बिकिनी आउटफिट और सीन्स पर एतराज जताते हुए अब आरटीआई एक्टिविस्ट दानिश खान भी इसे अपने धर्म का अपमान बता रहे हैं.

आरटीआई एक्टिविस्ट दानिश खान ने NHRC यानी राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने अपने शिकायत में फिल्म से बेशर्म रंग गाने को ही हटाने की मांग कर डाली है. शिकायत में कहा गया कि- जिसे लोग भगवा बोल रहे हैं, वह दरअसल मुस्लिम समुदाय के लिए भी बहुत मायने रखता है. यह मुस्लिम समुदाय के लिए चिश्ती रंग भी है. शिकायत में फिल्म का गाना हिंदू मुस्लिम एकता की भावनाओं को आहत करने वाला बताया गया है.

कैसे शुरू हुई कॉन्ट्रोवर्सी

फिल्म के गाने पर विवाद रिलीज के बाद से ही जारी है. सबसे पहले मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दीपिका के भगवा बिकिनी को आपत्तिजनक बताया था. वहीं बेशर्म रंग गाने को दूषित मानसिकता वाला बताया था. मंत्री ने गाने से उस सीन को हटाने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि अगर ऐसा ना हुआ तो प्रदेश में फिल्म की रिलीज पर रोक लग सकती है. इसके बाद विश्व हिंदू परिषद, वीर शिवाजी समूह ने विरोध करते हुए अपनी नाराजगी जताई थी. वहीं विरोध के अब इस सिलसिले में मुस्लिम पक्ष भी शामिल हो चुका है.

इतने विरोध को देखते हुए शाहरुख खान ने भी कोलकाता के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल से जवाब दिया था. शाहरुख ने कहा था कि मौसम बदलने वाला है, कुर्सी की पेटी बांध लीजिए. वहीं सोशल मीडिया पर बायकॉट होती हिंदी फिल्मों के ट्रेंड पर भी जवाब दिया था. फिल्म पठान 25 जनवरी 2023 को थियेटर्स में रिलीज होगी. फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम भी लीड रोल में हैं. पठान को सिद्धार्थ आनंद ने डायरेक्ट किया है.

Next Story