राष्ट्रीय

ऑपरेशन गंगा के तहत 240 भारतीय छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंची 6वीं फ्लाइट, अब तह 'यूक्रेन से 1400 नागरिकों की हुई वतन वापसी'

Arun Mishra
28 Feb 2022 1:16 PM GMT
ऑपरेशन गंगा के तहत 240 भारतीय छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंची 6वीं फ्लाइट, अब तह यूक्रेन से 1400 नागरिकों की हुई वतन वापसी
x
उन्होंने बताया कि अब तक, लगभग 1,400 भारतीय नागरिकों को लेकर छह उड़ानें भारत आ चुकी हैं.

रूस और यूक्रेन की जंग का आज सोमवार को पांचवा दिन है. यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव शहर पर रूसी सेना के हमले जारी है. इधर भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए मोदी सरकार ने नया प्लान बनाया है. इसमें चार मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा जाएगा.

ऑपरेशन गंगा के तहत 240 भारतीय छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंची 6वीं फ्लाइट

पश्चिमी यूक्रेन की तरफ जाएं छात्र- विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, हम सभी भारतीय नागरिकों और छात्रों से अपील करते हैं कि आप पश्चिमी यूक्रेन की तरफ जाएं. आप वहां पर सीधे बॉर्डर की तरफ ना जाएं. बॉर्डर पर बहुत भीड़ है. हम अनुरोध करते हैं आप नजदीकी शहर में जाएं. आप वहां पर रुके हमारी टीमें वहां पर मदद करेंगी. हमारे पास मोल्दोवा के माध्यम से एक नया मार्ग है, यह अब शुरू हो गया है. हमारी टीम आपकी सहायता करेगी. हमारी टीमें रोमानिया के माध्यम से भारतीयों को निकालने में सहायता करेंगी.

'यूक्रेन से 1400 नागरिकों की हुई वतन वापसी'

उन्होंने बताया कि अब तक, लगभग 1,400 भारतीय नागरिकों को लेकर छह उड़ानें भारत आ चुकी हैं. बुखारेस्ट (रोमानिया) से चार उड़ानें और बुडापेस्ट (हंगरी) से दो उड़ानें भारत आई हैं.

8000 भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन- भारतीय विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत द्वारा एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद से लगभग 8,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं. उन्होंने कहा, निकासी के प्रयास जारी हैं. जमीन पर स्थिति जटिल बनी हुई है. कहीं कहीं स्थिति चिंताजनक है. लेकिन हम अपने निकासी के प्रयास को तेज करने में सक्षम हैं.

आपरेशन गंगा के तहत 240 भारतीय छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंची 6वीं फ्लाइट

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने का ऑपरेशन लगातार जारी है. इसे ऑपरेशन गंगा नाम दिया गया है. इसके तहत सोमवार को 240 भारतीय छात्रों को लेकर 6वीं फ्लाइट दिल्ली पहुंची. यह फ्लाइट बुडापेस्ट से आई है.

Next Story