राष्ट्रीय

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई दूसरी मौत

Sujeet Kumar Gupta
14 March 2020 4:32 AM GMT
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई दूसरी मौत
x
चीन से फैला कोरोना वायरस अब दुनियाभर में कहर मचा रहा है। इटली, ईरान आदि जैसे देशों में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

चीन से फैला कोरोना वायरस अब दुनियाभर में कहर मचा रहा है। इटली, ईरान आदि जैसे देशों में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके अलावा देश में शुक्रवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई।

बतादें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से पीड़ित 68 वर्षीय महिला की मौत हुई है ये महिला उस संक्रमित व्यक्ति की मां थी जो स्विट्जरलैंड और इटली होते हुए भारत आया था। देश में कोरोना वायरस से मौत का ये दूसरा मामला है। मंगलवार को कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय बुजुर्ग की जान गई थी।

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बुजुर्ग महिला मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित थीं। 8 मार्च को उनके सैंपल लिए गए थे और 9 मार्च को उनकी हालत बिगड़ गई थी। शुरुआत में महिला को निमोनिया हुआ फिर सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया और वेंटीलेटर पर रखा गया था। महिला में कोविड-19 का संक्रमण भी पाया गया था। 13 मार्च को हालत और ज्यादा बिगड़ने के बाद महिला की मौत हो गई।स्विट्जरलैंड और इटली होते हुए दिल्ली पहुंचे कारोबारी से उसकी मां भी संक्रमित हुई थी। एम्स से जांच रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने महिला मरीज को आरएमएल अस्पताल भर्ती कराया था।

जनकपुरी निवासी 46 वर्षीय मरीज में कोरोनावायरस की पुष्टि बीते बुधवार को हुई थी। इसके बाद उनके परिवार में मौजूद नौ लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से आठ की रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि एक पॉजीटिव केस मिला था। 46 वर्षीय मरीज की 68 वर्षीय मां कोरोना वायरस से ग्रस्त पाई गई थी। दिल्ली में अभी तक जनकपुरी इलाके से ही कोरोना वायरस के चार मामले सामने आ चुके हैं।

Next Story