राष्ट्रीय

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी

Satyapal Singh Kaushik
12 April 2022 3:30 AM GMT
दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी
x
मंगलवार को मिल सकती है,थोड़ी बहुत राहत

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा और सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अप्रैल में पांच साल में सबसे अधिक है. वहीं हरियाणा और पंजाब में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और दोनों राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी.

*अप्रैल है अभी तक सबसे गर्म*

मौसम विभाग (Weather Department) के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में इस साल अप्रैल में अब तक पांच दिन ऐसे दर्ज किए गए हैं जब लू चली (Heat Wave Update) है और यह संख्या 12 वर्षों में सबसे अधिक हैं. इससे पहले अप्रैल, 2017 में ऐसे चार दिन दर्ज किए थे. मंगलवार से बादल छाए रहने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने का अनुमान है. हालांकि, शहर के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी भी जारी की गई है.

आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी के लिए चार तरह के अलर्ट जारी करता है. 'ग्रीन अलर्ट' में किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती. 'येलो अलर्ट' में सतर्क जबकि 'ऑरेंज अलर्ट' में तैयार रहने को कहा जाता है. 'रेड अलर्ट' जारी होने पर कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है.

*हरियाणा और पंजाब को भी खूब सता रही है गर्मी*

चंडीगढ़ से प्राप्त खबर के अनुसार हरियाणा के फरीदाबाद स्थित बोपणी में सबसे अधिक 45.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राज्य के गुरुग्राम और हिसार में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम केन्द्र के अनुसार हरियाणा के नारनौल, भिवानी, रोहतक, अंबाला और सिरसा में भी अधिकतम तापमान क्रमश: ,43.5 डिग्री,42.5 डिग्री, 43.2 डिग्री,41.2 डिग्री और 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

*वैष्णोदेवी मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं को भी करना पड़ रहा है भीषण गर्मी का सामना*

वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के आधार शिविर कटरा में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि शहर में दिन का तापमान औसत से 8.8 डिग्री अधिक रहा, जबकि रात का तापमान भी सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक रहा.

मंगलवार को मिल सकती है गर्मी से कुछ राहत।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story