राष्ट्रीय

पद्मभूषण 85 वर्षीय सितारवादक पंडित देबू चौधरी का निधन, कोरोना संक्रमण के चलते हुआ निधन

Arun Mishra
1 May 2021 4:37 PM GMT
पद्मभूषण 85 वर्षीय सितारवादक पंडित देबू चौधरी का निधन, कोरोना संक्रमण के चलते हुआ निधन
x
सितारवादक पंडित देबू चौधरी की बुधवार रात अचानक से तबीयत बिगड़ गई थी.

देश के मशहूर सितारवादक पंडित देवव्रत चौधरी उर्फ देबू चोधरी (Sitar Maestro Pandit Debu Chaudhuri) का शनिवार को निधन हो गया. 85 की आयु में उन्होंने आखिरी सांस ली. बताया जा रहा है कि सितारवादक कई दिनों से कोरोना से संक्रमित थे. जहां उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने में पुलिस ने भी मदद की थी, लॉकडाउन के चलते पुलिस की मदद से उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. जिसके बाद शनिवार को उनके बेटे प्रतीक चौधरी ने सोशल मीडिया पर उनके निधन की खबर को उनके चाहने वालों के साथ शेयर किया.

पिता के निधन के इस खबर को शेयर करते हुए प्रतीक ने लखा " शुक्रवार- शनिवार की दरमियान रात में उन्हें हार्ट अटैक आया था. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. भारत की सरकार ने 1992 में कला के छेत्र में अपने योगदान के लिए उन्हें पद्मभूषण से समान्नित किया था. सितारवादक पंडित देवव्रत चौधरी जी ने 'सेनिआ संगीत घराना' के पंचू गोपाल दत्ता और संगीत आचार्य उस्ताद मुश्ताक अली खान से संगीत की शिक्षा ली थी.

दिल्ली पुलिस ने की बहुत मदद

सितारवादक पंडित देबू चौधरी की बुधवार रात अचानक से तबीयत बिगड़ गई थी. दिल्ली के लॉकडाउन के बीच उनके परिजनों ने मदद के लिए साउथ दिल्ली को फोन किया किया था. जिसके बाद साउथ पुलिस उपायुक्त अतुल कुमार ठाकुर ने तुरंत स्थानीय सीआर पार्क थाने की पुलिस को निर्देशित किया. एसएचओ वेद प्रकाश इसके बाद उनके घर पहुंचे. जिसके बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. उस समय उनका ऑक्सीजन लेवल तेजी से गिर रहा था. जिसके बाद पुलिस की टीम ने ही उनके लिए ऑक्सीजन मंगवाया था.

Next Story