राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को लगाई फटकार, कहा हमें सख्त फैसले लेने पर मजबूर न करें: सुप्रीम कोर्ट

Satyapal Singh Kaushik
3 Feb 2023 4:15 PM GMT
सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को लगाई फटकार, कहा हमें सख्त फैसले लेने पर मजबूर न करें: सुप्रीम कोर्ट
x
SC ने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में कॉलेजियम की सिफारिशों के बावजूद जजों की नियुक्ति में देरी के मामले में केंद्र सरकार को फटकार लगाई.

SC ने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में कॉलेजियम की सिफारिशों के बावजूद जजों की नियुक्ति में देरी के मामले में केंद्र सरकार को फटकार लगाई. शीर्ष अदालत ने जजों की नियुक्ति पर फैसला लेने के लिए सरकार को 5 दिन का समय दिया

रविवार तक फैसला लेगी सरकार

इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार हमें सख्त फैसले लेने को मजबूर न करे। उच्चतम न्यायालय की फटकार के बाद केंद्र सरकार ने कहा कि हम रविवार तक फैसला लेंगे. सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि ने कोर्ट से कहा कि सुप्रीम कोर्ट में खाली पदों की भर्ती पर रविवार तक फैसला हो जाएगा. अब इस मामले में जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस अभय एस ओक की अदालत में 13 फरवरी को सुनवाई होगी।

हमारे पास जो था हम SC को भेज दिया: AG

केंद्र की ओर से AG ने कहा हम कॉलेजियम की सिफारिशों पर निर्णय कर रहे हैं. इस पर जस्टिस कौल ने कहा कि हम कर रहे हैं और हम करेंगे, दोनों में फर्क होता है. कोर्ट में सुनवाई की शुरुआत में अटॉर्नी जनरल वेंकटरमणि ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम से हमारे पास 13 प्रस्ताव आए हैं. जस्टिस कौल ने कहा कि हमारे पास जो था वो हमने आपको भेज दिया है. अब हमारे पास कुछ भी लंबित नहीं है।

केंद्र सरकार का व्यवहार अनुचित: SC

SC ने कहा कि आपका रवैया हमारे लिए परेशान करने वाला है. हाई कोर्ट में जजों के तबादले की हमारी सिफारिशों पर अब तक कोई अमल नहीं हुआ. जब हमें लगता है कि किसी जज को किसी वजह से A कोर्ट या B कोर्ट में होना चाहिए तभी हम सिफारिश करते हैं, लेकिन आप उसे भी लटकाए रखते हैं. ये गंभीर मुद्दा है।



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story