राष्ट्रीय

पांच राज्यों के चुनाव में लड़ाई भाजपा VS कारपोरेट VS जनता

Arun Mishra
12 Feb 2022 1:06 PM GMT
पांच राज्यों के चुनाव में लड़ाई भाजपा VS कारपोरेट VS जनता
x
मोदी सरकार 2.0 के आने के बाद जनता के खिलाफ मोदी सरकार ने अपनी नीतियों से हमला कर दिया.


प्रबल प्रताप शाही, SKM मेंबर

पांच राज्यों के चुनाव में इस बार लड़ाई कारपोररेट समथ॔क नीतियों पर चलने वाली पाटी॔ भाजपा और जनता के बीच है, क्योंकि पिछले पांच सालों में खासकर 2019 मोदी सरकार 2.0 के आने के बाद जनता के खिलाफ मोदी सरकार ने अपनी नीतियों से हमला कर दिया. सरकार की नीतियों से जनता बढ़ती बेरोजगारी, बढ़ती महंगाई से जनता त्राहि त्राहि कर रही है.

किसानों से जमीन छीनने की कोशिश के लिए तीन काले कानून लाकर मोदी सरकार ने अपनी कारपोरेट समथ॔क नीतियों को स्पष्ट कर दिया. किसानों ने सरकार की इन नीतियों की खिलाफत शुरू कर दी है. किसान आंदोलन की इस खिलाफत को भाजपा प्रवक्ताओं, मंत्रियों और यहां तक प्रधानमंत्री ने अपने ऊपर निजी हमला समझते हुए, किसान आंदोलन और किसानों पर अपमानजनक टिप्पणी करना शुरू कर दिया, जबकि किसानों का आंदोलन सरकार की नीतियों के खिलाफ था. इस लड़ाई में मोदी सरकार और भाजपा अपने कारपोरेट मित्रों खासकर अंबानी -अडानी के साथ खड़े दिखे.

इससे पता चलता है कि इस वत॔मान सरकार का संवाद, सहमति और संसदीय पद्धति में कोई विश्वास नहीं है, अन्यथा 13 महीनों तक चले किसान आंदोलन के साथ सरकार ने 11 महीनों तक कोई संवाद स्थापित नहीं किया एव लखीमपुर किसान जनसंहार के साजिशकता॔ अजय मिश्रा टेनी को अपने मंत्रीमंडल में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को अपमानित करने का काम किया.

जिसकों किसानों ने अपने आन-बान-शान और अस्तित्व पर हमले के तौर पर लिया. बेरोजगारी के मुद्दे पर आंदोलित छात्रों और युवाओं के ऊपर योगी सरकार ने दमनकारी नीतियों से खूब उत्पीडन किया. युवाओं की बात सुनने की जगह पर मुख्यमंत्री योगी ने युवाओं की योग्यता पर सवाल खड़ा कर दिया, यहां तक अपने घोषणा पत्र मे इन बेरोज़गारों की बातों को भी स्थान नहीं दिया, जिससे पता चलता है कि कॉरपोरेट के दवाब में सरकारी भती॔ओं पर रोक लगा रखी है, जिससे कॉरपोरेट को सस्ता श्रम मिल सके.

कोरोना काल मे जिस तरीके से सरकारी कम॔चारियों और संविदा कमि॔यों ने अपनी जान पर खेल कर जनता के लिए काय॔ किया परंतु उत्तर प्रदेश सरकार ने इन सरकारी कम॔चारियों को प्रत्योसाहित करने की जगह पर इन कम॔चारियों का बोनस तक रोक दिया और संविदा कमि॔यों खासकर एंबुलेस कमि॔यों को नौकरी से निकाल दिया गया.

पहली बार किसान, युवा, छात्र , संविदा कमी॔, सरकारी कमी॔ को यह स्पष्ट हो गया है कि उनका दुश्मन कॉरपोरेट और उसकी समथ॔क भाजपा सरकार है. इसलिए पिछले 2020-21से जनता किसान आंदोलन और युवा आंदोलन के माध्यम से सड़क पर आंदोलित रही. इसलिए इस बार लड़ाई भाजपा+ कॉरपोरेट vs जनता होती जा रही, जिसका परिणाम आने वाले 10 माच॔ को देखनै को मिलेगा.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story