राष्ट्रीय

10 जून को लगेगा साल का पहले सूर्य ग्रहण, जाने किस राशी पर पड़ेगा सबसे ज्यादा प्रभाव

10 जून को लगेगा साल का पहले सूर्य ग्रहण, जाने किस राशी पर पड़ेगा सबसे ज्यादा प्रभाव
x
करीब 5 घंटे तक रहने वाला यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम के 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा.

साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 10 जून 2021, गुरुवार को लगने जा रहा है. यह ग्रहण ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लग रहा है और इसी दिन शनि जयंती (Shani Jayanti) भी पड़ रही है. इसलिए इस बार का सूर्य ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है. करीब 5 घंटे तक रहने वाला यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम के 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा.

भारत में होगा आंशिक सूर्य ग्रहण

10 जून 2021 को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत के अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में आंशिक रूप से दिखाई देगा. वहीं ये सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्वी अमेरिका, यूरोप, एशिया, अटलांटिक महासागर के उत्तरी हिस्से, ग्रीनलैंड, उत्तरी कनाडा और रूस में दिखाई देगा. चूंकि भारत में ये सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा इसलिए इस दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा और ना ही किसी तरह के कार्यों पर कोई पाबंदी होगी.

वृषभ राशि पर पड़ेगा सबसे ज्‍यादा असर

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है लेकिन धार्मिक रूप से इसे शुभ नहीं माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, यह ग्रहण भले ही आंशिक ग्रहण है लेकिन इसका प्रभाव सभी राशियों (Zodiac Signs) पर पड़ेगा. वहीं सबसे ज्यादा प्रभाव वृषभ राशि (Taurus sign) पर होगा. ज्योतिष के मुताबिक, इस दिन चंद्रमा वृषभ राशि पर संचार करेगा. इससे वृष राशि के जातकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. उन्‍हें धन हानि भी हो सकती है. लिहाजा इस समय सोच-समझकर ही निवेश करें.

ऐसे बचें ग्रहण के बुरे प्रभाव

शास्त्रों में ग्रहण के नकारात्‍मक प्रभाव से भी बचने के उपाय बताए गए हैं. इसके लिए महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें और ग्रहण खत्म होने के बाद गंगाजल छिड़क कर घर को शुद्ध करें. साथ ही ग्रहण के बार गरीबों को दान करें.

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story