राष्ट्रीय

चीन-पाक को लगेगी मिर्ची! प्रधानमंत्री मोदी को The White House दिया ये अद्भुत सम्मान!

Arun Mishra
10 April 2020 2:23 PM GMT
चीन-पाक को लगेगी मिर्ची! प्रधानमंत्री मोदी को The White House दिया ये अद्भुत सम्मान!
x
The White House अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत ट्विटर हैण्डल को फॉलो करने लगा है।

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति का ऑफिस 'The White House'अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत ट्विटर हैण्डल को फॉलो करने लगा है। यह घटना अमेरिका को हाईड्रोक्सीक्लोक्वीन का निर्यात करने के बाद घटित हुई है। खास बात यह है नरेंद्र मोदी एक मात्र ऐसे गैर अमेरिकी नेता हैं जिसे 'The White House'फॉलो कर रहा है।

हालांकि इससे भारत को प्रत्यक्ष कोई लाभ नहीं दिखाई देता लेकिन इतना तो पता चलता है कि अमेरिकी प्रशासन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहमियत कितनी ज्यादा है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारिक ट्विटर हैंडल अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पर्सनल अकाउंट को फॉलो कर रहा हो तो पाकिस्तान और चीन को मिर्ची लगनी अवश्यंभावी है। हालांकि अभी इन लोगों की ओर से कोई सीधी प्रतिक्रिया नहीं मिली है। 'The White House'को दुनियाभर के 21 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।


3प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के इकलौते ऐसे नेता बन गए हैं जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने फॉलो किया है। दो दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भेजने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद भी कहा था। दुनिया भर में समस्या का सबब बने कोरोना वायरस की मार अमेरिका बुरी तरह झेल रहा है। ऐसे समय में अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की जरूरत थी। इसे कोरोना के इलाज में असरदार माना जा रहा है, इसलिए ट्रंप ने भारत से ये दवा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था।

भारत ने देश में बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा को बाहर भेजने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन, राष्ट्रपति ट्रंप के अनुरोध पर और मानवता के आधार पर भारत सरकार ने भी प्रतिबंधों को हटाते हुए ये दवा अमेरिका को उपलब्ध कराई।

अमेरिका के राष्ट्पति कार्यालय का ट्विटर हैंडल The White House कुल 19 लोगों को फॉलो करता है। अभी तक भारत से वह केवल पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) और राष्ट्रपति का आधिकारिक ट्विटर हैंडल को फॉलो करता था। इसमें अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर हैंडल भी शामिल हो गया है। एक विशेष बात यह भी है कि The White House के फोलोइंग में अकेले भारत संबंधित पांच अकाउंट हैं। इस ट्विटर हैण्डल के साथ यूएसए के अतिमहत्वपूर्ण विभाग और व्यक्ति भी शामिल हैं। जिसमें अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल, व्हाइट हाउस सोशल मीडिया डाइरेक्टर, ट्रंप की कैबिनेट, ट्रंप के बजट और मैनेजमेंट ऑफिस जैसे अत्यंत महत्वपूर्ण विभागों के ट्विटर हैण्डल शामिल हैं।

Next Story