राष्ट्रीय

सरकार को किसानों से करनी चाहिए बात, कानूनों को वापस लेना एक मात्र समाधान : राहुल गांधी

Arun Mishra
29 Jan 2021 11:31 AM GMT
सरकार को किसानों से करनी चाहिए बात, कानूनों को वापस लेना एक मात्र समाधान : राहुल गांधी
x
राहुल ने कहा, ‘अब किसानों के साथ अत्याचार हो रहा है. सरकार इनसे बात करने के जगह मार रही है.

नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इस बीच उन्होंने नए कृषि कानूनों और किसान प्रदर्शन पर कहा है कि केंद्र सरकार को किसानों से बात करनी चाहिए और उन्हें कोई समाधान देना चाहिए. जैसा मैंने पहले भी कहा है कि इसका एक मात्र समाधान इन कृषि कानूनों को वापस लेना है.

राहुल गांधी ने कहा, 'हम सब को पता है किसान आंदोलन के साथ क्या हो रहा है? हमें सबसे ज्यादा ये जानना जरूरी है कि ये तीन किसान कानून क्या करेंगें? मंडी सिस्टम खत्म हो जाएगा, MSP खत्म हो जाएगी. सरकार किसान के जीने का अधिकार खत्म कर रही है. इसके चलते महंगाई बढ़ेगी और हम मजबूर रहेंगे.'

उन्होंने कहा, 'अब किसानों के साथ अत्याचार हो रहा है. सरकार इनसे बात करने के जगह मार रही है. NIA की धमकी दे रही है. सरकार को जल्द किसान से बात करके कानून खत्म करना चाहिए. किसानों को लाल किला पर किसने जाने दिया? गृहमंत्री जिम्मेदारी नहीं ले रहे हैं, गृहमंत्री से पूछना चाहिए?'

राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने एक पॉलिटिकल स्पेस खोल दिया और इसे भरने की आवश्यकता है. सरकार किसानों के साथ चर्चा नहीं कर रही है. उसे जल्द से जल्द इस मुद्दे को हल करना चाहिए और स्थिति को शांत करना चाहिए. अगर कुछ गलत लोग हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. बीजेपी का कहना है कि हम 2 साल के लिए इन कानूनों को वापस लेंगे, फिर वे उन्हें अभी वापस क्यों नहीं ले सकते? हम इस बात से भी सहमत हैं कि कृषि क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा, 'मैं किसानों से कहना चाहता हूं हम सब आपके साथ हैं. एक इंच पीछे मत हटिए, ये आपका भविष्य है. ये जो 5-10 लोग आपका भविष्य चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं, इन्हें मत चोरी करने दीजिए, हम आपकी पूरी मदद करेंगे.

Next Story