राष्ट्रीय

राम मंदिर से लेकर अक्षरधाम तक देश में ऐसे मनाई जा रही दिवाली

Shiv Kumar Mishra
14 Nov 2020 5:20 AM GMT
राम मंदिर से लेकर अक्षरधाम तक देश में ऐसे मनाई जा रही दिवाली
x

देशभर में दीपावली के जश्न की शुरूआत हो गई है। शुक्रवार को छोटी दीपावली के अवसर पर देश की कई धार्मिक और ऐतिहासिक इमारतें रोशनी से जगमगाईं हैं। यूपी की धर्मनगरी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू होने के बाद पहली दीपावली में 5.51 लाख दीपों को जलाकर एक विश्व रेकॉर्ड स्थापित किया। इस दौरान विशेष रंगों की लाइटों की सजावट के साथ-साथ राम की पैड़ी पर विशेष रंगोली से सजावट की गई। देश के अन्य राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड सहित कई अन्य जगहों से दीपोत्सव की खूबसूरत तस्वीरें सामने आ रही हैं। आप भी देखिए..

दीपोत्सव के पहले रोशनी से सराबोर हुआ बाबा केदारनाथ धाम

दीपावली के पर्व केदारनाथ मंदिर को खूबसूरती से सजाया गया है। दीपावली वाले दिन मां लक्ष्मी की पूजा को लेकर धाम में विशेष तैयारियां की जा रही है। मल्टी कलर लाइटों की रोशनी से धाम की आभा और भी सुंदर दिख रही है। दीपावली से पहले शुक्रवार की सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ लगी रही।

रोशनी से जगमगाया मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस

महाराष्ट्र के मुंबई में भी दीवापली के जश्न की तैयारी जोरों पर हैं। कोरोना को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस बार पटाखों पर रोक लगा दी है। लेकिन लोगों में दीपावली को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में दीपावली की सजावट की गई है। शनिवार को पूरे देश में दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा।

रंग बिरंगी रोशनी से नहाई अयोध्या नगरी भगवान राम के स्वागत के लिए अयोध्या को शुक्रवार को भव्यतम रूप में सजाया गया है। दीपोत्सव के दीपों की सजावट और रंग बिरंगी रोशनी से नहाई अयोध्या नगरी शुक्रवार को विहंगम रूप में दिखी। प्रशासन की तमाम गाइडलाइंस के बावजूद राम की पैड़ी पर हजारों भक्त इस मनमोहक दृश्य को निहारने पहुंचे।

रोशनी से जगमग हुआ जयपुर में अल्बर्ट हॉल

अयोध्या में पहली दीपावली में 5.51 लाख दीपों को जलाकर बनाया विश्व रेकॉर्ड

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू होने के बाद पहली दीपावली में 5.51 लाख दीपों को जलाकर एक विश्व रेकॉर्ड स्थापित किया। खुद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इस भव्यतम समारोह के साक्षी बनने अयोध्या में मौजूद रहे।

Next Story