राष्ट्रीय

चैत्र नवरात्रि 2023: देवी माँ को ऐसे करे प्रसन्न, राशि अनुसार करें मां दुर्गा की पूजा

Shiv Kumar Mishra
21 March 2023 2:46 PM GMT
चैत्र नवरात्रि 2023: देवी माँ को ऐसे करे प्रसन्न, राशि अनुसार करें मां दुर्गा की पूजा
x

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च बुधवार से शुरु हो रही है. चैत्र नवरात्रि में घट स्थापना के साथ ही मां दुर्गा की पूजा विधि विधान से होती है. कुछ लोग पहले और अष्टमी के दिन चैत्र नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो कई लोग चैत्र नवरात्रि में पूरे 9 दिन व्रत रखकर मां दुर्गा को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. चैत्र नवरात्रि के समय में आप अपनी राशि के अनुसार मां दुर्गा की पूजा करके उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं. मां दुर्गा के आशीर्वाद से पूरे साल आपकी उन्नति होगी और सुख-समृद्धि बढ़ेगी. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं कि चैत्र नवरात्रि पर राशि अनुसार मां दुर्गा की पूजा कैसे करें.

चैत्र नवरात्रि 2023 राशि अनुसार पूजा-उपाय

मेष: आप मां स्कंदमाता की पूजा लाल रंग के फूलों जैसे गुड़हल, लाल कमल, लाल गुलाब आदि से करें. श्री दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

वृष: आपकी राशि के जातक मां महागौरी की पूजा सफेद रंग के फूलों से करें. पूजा के समय आप ललिता सहस्रनाम का पाठ करें.

मिथुन: आपको मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करनी चाहिए. मां ब्रह्मचारिणी को पीले रंग के फूल अर्पित करें. तारा कवच का पाठ आपके लिए लाभदायक हो सकता है.

कर्क: मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा आपको करनी चाहिए. आप मां शैलपुत्री की पूजा में सफेद या गुलाबी रंग के फूलों का इस्तेमाल करें. लक्ष्मी सहस्रनाम का पाठ आपकी उन्नति में सहायक होगा.

सिंह: आपको मां कूष्मांडा की पूजा नारंगी और लाल रंग वाले फूलों से करनी चाहिए. आपका राशि स्वामी सूर्य है. आप मां कूष्मांडा के मंत्र का जाप 5 माला कर सकते हैं.

कन्या: आपकी राशि के लोगों को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करनी चाहिए. पूजा में पीले रंग के फूलों का उपयोग अच्छा रहेगा. लक्ष्मी मंत्रों का जाप आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा.

तुला: आप इस नवरात्रि मां महागौरी की पूजा विधि विधान से करें. पूजा में सफेद रंग के फूलों का उपयोग करें. श्री काली चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. आप पर मातारानी की कृपा होगी.

वृश्चिक: आपकी राशिवाले लोग मां स्कंदमाता की पूजा करें. उनको लाल रंग के फूल अर्पित करें. श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. आपका कल्याण होगा.

धनु: धनु राशिवालों को नवरात्रि में मां चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा पीले रंग के फूलों से करनी चाहिए. मां चंद्रघंटा के मंत्र का जाप 2 माला करें. मां दुर्गा आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगी.

मकर: आपकी राशिवाले मां कालरात्रि की पूजा करें. मातारानी को लाल गुलाब, गुड़हल के फूल चढ़ाएं. मां कालरा​​त्रि के आशीर्वाद से आपके सभी काम सफल होंगे.

कुंभ: आप भी मां कालरात्रि की पूजा करें और देवी कवच का पाठ करें. आपकी भी राशि के स्वामी शनि हैं. मां दुर्गा के आशीर्वाद से परिवार में संपन्नता आएगी.

मीन: आप मां चंद्रघंटा की पूजा पीले रंग के फूलों से करें और मां बगलामुखी के मंत्र का जाप करें. मां दुर्गा की कृपा से पूरे वर्षभर आपकी उन्नति होगी.

Next Story