राष्ट्रीय

उत्तर से लेकर पूर्वोत्तर तक के राज्यों में होगी आज बारिश,जानिए देश भर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
4 Sep 2022 6:45 AM GMT
उत्तर से लेकर पूर्वोत्तर तक के राज्यों में होगी आज बारिश,जानिए देश भर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां
x
आइए जानते हैं किन राज्यों में आज होगी बारिश।

देश के कई राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने सिलसिलेवार ट्वीट कर अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नगालैंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और आस-पास के राज्यों में आज (रविवार), 4 सितंबर को भारी बारिश के आसार जताए हैं. उधर, मध्य प्रदेश और उत्तर भारत के कई राज्य अब भी बाढ़ की विभीषिका झेल रहे हैं. उत्तर भारत के मौसम की बात करें तो अगले कुछ दिन में लौटते हुए मॉनसून की गकिविधियां देखी जा सकती हैं.

जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 4 सितंबर को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां बादल छाए रह सकते हैं, जबकि बारिश का अनुमान नहीं है. वहीं, लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

पूर्वोत्तर भारत में भी होगी आज बारिश

मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है. अरुणाचल प्रदेश में 04 सितंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

मौसम केंद्र लखनऊ ने रविवार के लिए सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर और आस-पास के जिलों में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है।

जानिए मौसम की स्थिति

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर चल रही है और अमृतसर, अंबाला, बरेली, गोरखपुर, दरभंगा, बालुरघाट जेलऔर फिर पूर्व की ओर उत्तरी बांग्लादेश और असम होते हुए नगालैंड से गुजर रही है. लक्षद्वीप और उससे सटे दक्षिणपूर्व अरब सागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और ट्रफ रेखा चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से कोंकण होते हुए उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है. कुल

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story