राष्ट्रीय

आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
14 Aug 2022 3:00 AM GMT
आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां
x
कहीं बारिश तो कहीं सूखे के बीच आइए जानते हैं देश भर में मौसम की गतिविधियां

उत्तर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र बनने और उसके प्रबल होने की संभावना है. इन गतिविधियों के परिणामस्वरूप 15 अगस्त तक ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चार संभागों- रायपुर, दुर्ग, बस्तर और बिलासपुर में भारी बारिश होने का अनुमान है।

जानिए दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री बढ़कर 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दिन अपेक्षाकृत गर्म रहा. आईएमडी के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने की संभावना है।

जानिए बिहार, झारखंड,गुजरात, ओडिसा में मौसम का मिजाज

बिहार में फिलहाल अच्छी बारिश की संभावना नहीं है. बिहार में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार 15 अगस्त तक अच्छी बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 14 अगस्त तक बिहार के कुछ इलाकों में हल्की फुल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 15 अगस्त के दिन भी कई जिलों में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. हालांकि इस बीच तेज धूप के चलते तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है.

झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. यह आगे भी जारी रहेगा. 16 अगस्त तक पूरे राज्य में बारिश होती रहेगी. उसके बाद थोड़ी राहत मिल सकती है।

गुजरात में चालू मानसून सत्र के दौरान अब तक औसतन होने वाली बारिश की 84 प्रतिशत वर्षा दर्ज की जा चुकी है, जिसमें कच्छ, वलसाड, गिर सोमनाथ और पोरबंदर जिलों में 100 प्रतिशत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. भारत मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले पांच दिनों में गुजरात के अधिकांश हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश और हीराकुंड जलाशय में उच्च जल प्रवाह के बाद महानदी के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. अधिकारियों के मुताबिक बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक और निन्म दबाव का क्षेत्र बनने के कारण स्थिति और गंभीर हो सकती है. इसके परिणामस्वरूप मौसम विभाग ने राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story