राष्ट्रीय

आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
16 Aug 2022 3:45 AM GMT
आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां
x
यूपी,बिहार में पानी न बरसने से सूखे जैसे हैं हालात तो वहीं दक्षिण के राज्यों में हो रही है अच्छी बारिश

देश के कई राज्यों में इन दिनों एक्टिव मॉनसून की स्थिति बनी हुई है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली समेत कई राज्यों में बरसात हो रही है. मौसम विभाग (IMD) ने आज, 16 अगस्त 2022 को भी ज्यादातर राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

जानिए दिल्ली में मौसम का मिजाज

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के सफदरजंग, पालम, लोधी रोड, आयानगर और गुरुग्राम में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने बताया कि सापेक्षिक आर्द्रता दर 95 प्रतिशत से 68 प्रतिशत के बीच रही. वहीं, मंगलवार की सुबह से ही तेज हवाएं चलने के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

जानिए मध्य प्रदेश में मौसम का हाल

मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल में आज मध्यम बारिश के आसार हैं. आसमान में बादल छाए रहेंगे. यहां आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा. चंडीगढ़ में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. चंडीगढ़ में आज बादल छाए रहेंगे, जबकि बारिश का अलर्ट नहीं है।

जानिए राजस्थान, यूपी में मौसम का हाल

पिछले कुछ दिनों की तरह राजस्थान में आज भी भारी बारिश होने की आशंका है। जयपुर का मौसम केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्रफल के कारण आज भी राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि आज जोधपुर संभाग और आसपास के इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है। इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है और मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में इस बार सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हो सकती है बारिश।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story