राष्ट्रीय

आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए देशभर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
3 Sep 2022 5:15 AM GMT
आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए देशभर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां
x
पूर्वी उत्तर प्रदेश में हो रही बारिश से उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। जानिए आज कहां कहां होगी बारिश।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां बादल छाए रह सकते हैं, जबकि बारिश का अनुमान नहीं है. इसी तरह गुजरात के अहमदाबाद में भी बादल छाए रह सकते हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

जानिए मध्य प्रदेश,उत्तराखंड में मौसम का हाल

इसके अलावा, मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, उत्तराखंड की बात करें तो देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा. यहां आज भारी बारिश होने वाली है. राजस्थान की बात करें तो जयपुर में आज बादल छाए रहेंगे. हालांकि, बारिश नहीं होगी. यहां आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस तापमान जाएगा.

उत्तर प्रदेश में होगी बारिश

IMD के मुताबिक लखनऊ के साथ साथ प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी आज लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि पूर्वांचल में स्थित ज्यादातर जनपदों में आज भी पूरे दिन बादलों का जमावड़ा देखने को मिल सकता है। इस अवधि में गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, महाराजगंज, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर तथा कुशीनगर समेत कई अन्य जनपदों में दोपहर तक हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं, शाम होते-होते जनपदों में मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में हल्की बूंदाबांदी की देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग (IMD) ने सितंबर महीने में मॉनसून के दौरान बारिश की गतिविधियों को लेकर भविष्यवाणी की है. IMD ने अनुमान जताया है कि सितंबर महीने में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. सिर्फ पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और पूर्व एवं उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सितंबर महीने के लिए पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि इस महीने मासिक वर्षा सामान्य से अधिक होने की संभावना है. उधर, ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या फिर सामान्य से कम रह सकता है.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story