राष्ट्रीय

आज का मौसम पूर्वानुमान, जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
5 Sep 2022 4:00 AM GMT
आज का मौसम पूर्वानुमान, जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां
x
आइए जानते हैं सम्पूर्ण देश के मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों मे, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई।तटीय आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, और तेलंगाना में हल्की वर्षा हुई।

बिहार , गुजरात, कर्नाटक , झारखंड , अंडमान और निकोबार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, शेष मध्य प्रदेश, , मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।जम्मू-कश्मीर के अलग-थलग पड़े इलाकों में भारी वर्षा हुई। मुंबई सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

जानिए उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

मौसम विभाग ने सोमवार को सोनभद्र, मिर्जापुर, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर और आस-पास के इलाकों में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. साथ ही येलो अलर्ट भी जारी किया है.

लखनऊ में सोमवार और मंगलवार को बारिश की संभावना नहीं है. बुधवार और गुरुवार को गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है. शुक्रवार और शनिवार को बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 35, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 68 है।

गोरखपुर में सोमवार से गुरुवार के बीच गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है. शुक्रवार और शनिवार को बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा श्रेणी में 46 है।

इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, असम, बिहार, झारखंड , अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय , गंगीय पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना है।उत्तराखंड , जम्मू-कश्मीर , हिमाचल प्रदेश, और क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा हो सकती है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story