राष्ट्रीय

आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
25 Sep 2022 5:00 AM GMT
आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कैसी रहेंगी देश भर में मौसम की गतिविधियां
x
आइए जानते हैं कैसी रहेंगी आज देश भर में मौसम की गतिविधियां

मानसून की वापसी से पहले देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। दिल्ली NCR में पिछले 4 दिनों से तेज बारिश हो रही है। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगह पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में भी बारिश से बुरा हाल है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली NCR में आज भी भारी बारिश की संभावना है।

जानिए उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

यूपी के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है कि, आज से तीन दिन तक कई जिलों में भारी बारिश होगी। खासतौर पर 26 सितम्बर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 25-26 सितम्बर को तो लखनऊ सहित आस-पास के जिलों में भारी बारिश होगी। तेज हवाएं और आकाशीय बिजली का खतरा भी है। मौसम विभाग ने जिन इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं। उनमें अलीगढ़, हाथरस, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली व बांदा में भारी बारिश के आसार हैं जबकि प्रदेश के अधिकतर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य इलाकों में गरज-चमक और आंधी-तूफान की संभावना जताई जा रही है।

जानिए मध्य प्रदेश में मौसम का हाल

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है। बारिश की गतिविधियां जारी हैं। कई जिलों में बारिश के असर से तापमान में भी गिरावट रही। अगले दो-तीन दिनों में मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, रीवा, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, शहडोल, जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है, जो बता रहा है कि नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बिजली चमकने-गिरने की संभावना है।

इन राज्यों जारी हुआ है येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार यानी 25 सितंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड,मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु व पुड्डुचेरी राज्यों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story