राष्ट्रीय

आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कहां होगी आज बारिश

Satyapal Singh Kaushik
6 Sep 2022 4:15 AM GMT
आज का मौसम पूर्वानुमान,जानिए कहां होगी आज बारिश
x
आइए जानते हैं देश भर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे. गुजरात की बात करें तो अहमदाबाद में भी आज बारिश का अलर्ट नहीं हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

इसके अलावा, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज जरूर बारिश होगी. भोपाल का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. उत्तराखंड की बात करें तो देहरादून में आज तेज बारिश होगी. यहां का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा.

जानिए यूपी में कैसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा कानपुर के साथ-साथ अन्य जनपदों में भी आज मौसम उमस भरा रह सकता है। बीते रविवार और सोमवार को पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। जहां रविवार को शाम तथा रात के वक्त गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, मऊ, संतकबीर नगर तथा आजमगढ़ समेत कई अन्य जनपदों में मध्यम स्तर के बाद देखने को मिली वहीं रविवार को शाम के वक्त कुशीनगर, देवरिया समेत कई अन्य जनपदों में भी तेज बारिश देखने को मिली। बीते 1 से 2 दिनों के बीच तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बारिश के कारण पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में तापमान में गिरावट देखने को मिली। हालांकि, आज इन सभी जनपदों में तेज धूप होने की संभावना है। शाम के वक्त कुछ जनपदो हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है मगर पूरे दिन लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 2 दिनों तक उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रह सकता है। इस दौरान इन सभी जनपदों में हल्की बूंदाबांदी तो हो सकती है मगर तेज बारिश की कोई संभावना नहीं है।

इन राज्यों में आज होगी बारिश

ज्यादातर राज्यों में आज बारिश के आसार हैं. skymetweather के अनुसार, आज लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार में बारिश होगी. छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, कर्नाटक आदि में बहुत भारी बारिश होगी. वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, महाराष्ट्र आदि राज्यों में भी तेज बारिश हो सकती है.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story