राष्ट्रीय

आज का मौसम पूर्वानुमान, जानिए देश में आज कहां होगी बारिश

Satyapal Singh Kaushik
7 Sep 2022 5:45 AM GMT
आज का मौसम पूर्वानुमान, जानिए देश में आज कहां होगी बारिश
x
जानिए देश भर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा लक्षद्वीप पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से कोंकण होते हुए उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है. एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा परिसंचरण से बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी तक फैली हुई है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 5 सितंबर को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली के आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं, जबकि बारिश का अनुमान नहीं है. वहीं, लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

पूर्वोत्तर के राज्यों में होगी बारिश

अगले 3 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश और गरज / बिजली गिरने की संभावना है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 05 सितंबर को अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों और मध्य भारत में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी।

जानिए यूपी में कब होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में आज मध्यम की बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते 48 घंटे के दौरान प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित विभिन्न जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। बीते दिन प्रयागराज में हुई जोरदार बारिश के कारण एक मकान गिरने से कुल 5 लोगों की मृत्यु भी हो गई है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर तथा वाराणसी समेत विभिन्न जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में आज पूरे दिन सुबह से भी बादल छाए रहेंगे और दोपहर तक कई हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, जिसके कारण लोगों को आज गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 1 से 2 दिनों तक मौसम इसी तरह बना रह सकता है।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story