राष्ट्रीय

आज रात 3:30 घंटे तक नहीं कर पाएंगे ट्रेन रिजर्वेशन, यह है वजह

Arun Mishra
13 Jun 2020 5:37 AM GMT
आज रात 3:30 घंटे तक नहीं कर पाएंगे ट्रेन रिजर्वेशन, यह है वजह
x

Indian railways की टिकट बुकिंग, 139 सर्विस समेत दूसरी सेवाएं 13 जून की रात से कुछ घंटे के लिए बंद हो जाएंगी. रेलवे ने बताया कि 13/14 जून की मध्यरात्रि 3 घंटे 30 मिनट के लिए PRD पूछताछ सेवा अस्थायी रूप से बंद रहेगी.

उत्तर रेलवे के मुख्य प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि इस दौरान PNR कम्प्रेशन काम होगा, जिसकी वजह से दिल्ली PRS की सभी सेवाएं आरक्षण (Reservation), Cancellation, charting, काउंटरों और 139 पर पी.आर.एस पूछताछ, इंटरनेट बुकिंग और इलेक्ट्रॉनिक डिपोजिट रिसीट सेवाएं बंद रहेंगी.

यह सेवा 13 जून 2020 को रात्रि 11.45 बजे से दिनांक 14.06.2020 को तड़के 03.15 बजे तक अस्थायी रूप से बंद रहेगी. रेलवे ने बताया है कि ऑपरेटिंग सिस्टम पैच इंस्टॉलेशन और सिस्टम ट्यूनिंग गतिविधि कार्य के कारण दिल्ली पी.आर.एस. की सभी सेवाएं काम नही करेंगी.

भारतीय रेल 1 जून से रोज लगभग 200 ट्रेनें चला रहा है. इन नियमित ट्रेनों को उनके टाइम टेबल के हिसाब से चलाया जा रहा है. इन ट्रेनों को चलाए जाने के पहले रेलवे ने यात्रियों के लिए एक गाइडलाइन जारी की थी. यात्रा के दौरान इस गाइडलाइन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

हाल में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव न बताया था कि कुछ ट्रेनों को छोड़ कर ज्यादातर ट्रेनों में अब भी सीटें उपलब्ध हैं. जिन रूटों पर ट्रेनें भर गई हैं उन पर और ट्रेनें चलाई जाएंगी. IRCTC की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट www.irctc.co.in और मोबाइल ऐप के साथ-साथ काउंटर के जरिए टिकट लिया जा सकेगा.

क्‍या बनी व्‍यवस्‍था

सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के स्टेशन के अंदर जाने और बाहर आने के लिए अलग-अलग गेट होंगे.

मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा.

गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक कन्फर्म टिकट होने पर ही स्टेशन तक पहुंचने और स्टेशन में दाखिल होने की इजाजत मिलेगी.

खाने-पीने को लेकर निर्देश

किसी भी गाड़ी के किराए में खाने पीने का पैसा शामिल नहीं किया जा रहा है.

यात्री प्री पेड भोजन बुक नहीं कर सकेंगे. ई कैटरिंग की सुविधा भी नहीं होगी.

IRCTC कुछ ट्रेनों में ही पैसे लेकर खाने-पीने की सुविधा देगा. खाना और पीने का पानी सीलबंद मिलेगा.

रेलवे यात्रियों को अपना खाना लेकर चलने की सलाह दे रहा है.

फूड प्लाजा और जलपान गृह आदि में पकाया जाने वाला खाने पीने का सामान ले जाने दिया जाएगा.

Next Story