राष्ट्रीय

Twitter Hacked: 20 करोड़ से अधिक ट्विटर यूजर्स के ईमेल एड्रेस हैक, हैकर्स ने खुद दी जानकारी

Special Coverage Desk Editor
6 Jan 2023 9:29 AM GMT
Twitter Hacked: 20 करोड़ से अधिक ट्विटर यूजर्स के ईमेल एड्रेस हैक, हैकर्स ने खुद दी जानकारी
x
Twitter Hacked: दुनिया में एक बार फिर हैकर्स का आतंक देखने को मिला है। अब ट्विटर को निशाना बनाया गया है। दावा किया गया है कि ट्विटर के 20 मिलियन यानी 20 करोड़ से अधिक यूजर्स के ईमेल पते और बेसिक डिटेल्स जैसी बुनियादी जानकारी लीक हो गई है।

Twitter Hacked: दुनिया में एक बार फिर हैकर्स का आतंक देखने को मिला है। अब ट्विटर को निशाना बनाया गया है। दावा किया गया है कि ट्विटर के 20 मिलियन यानी 20 करोड़ से अधिक यूजर्स के ईमेल पते और बेसिक डिटेल्स जैसी बुनियादी जानकारी लीक हो गई है। बुधवार को पोस्ट किए गए इस डेटा में प्रमुख राजनेताओं, पत्रकारों और बैंकरों आदि के नाम और ईमेल एड्रेस हैं। ट्विटर के सॉफ्टवेयर में खामी की वजह से यह डेटा चोरी हुआ है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स भी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि फोरम पर मौजूद डेटा प्रामाणिक था और ट्विटर से आया था। हैकर्स ने फोरम के स्क्रीनशॉट ऑनलाइन जारी कर इसकी जानकारी खुद दी। अभी तक लीक होने की वजह पता नहीं चली है। कोई सुराग भी नहीं मिला है। यह संभव है कि हैकिंग की घटना एलन मस्क के कंपनी संभालने से पहले हुई हो।

वहीं विशेषज्ञों ने दावा किया कि 200 मिलियन यानी 20 करोड़ से अधिक ट्विटर उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते हैक किए गए थे। 24 दिसंबर को डेटा हैक की रिपोर्ट सोशल मीडिया पर शेयर की गई थी। एक सुरक्षा शोधकर्ता ने बुधवार को दावा किया कि 200 मिलियन से अधिक ट्विटर उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते हैक किए गए। एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर जानकारी साझा की गई। कई अन्य जगहों पर 23 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के डेटा लीक हुआ है।

हालांकि, यह साफ नहीं हो पाया है कि इसे कब, कैसे और किसने हैक किया और इस मामले में ट्विटर ने क्या कार्रवाई की है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के करीब 40 करोड़ यूजर्स का डेटा भी पिछले महीने लीक हो गया था। इस डेटा को डार्क वेब पर बिक्री के लिए रखा गया था। हैकर ने डेटा के सबूत के तौर पर कुछ यूजर्स के नाम, ईमेल, फॉलोअर्स की संख्या और फोन नंबर के बारे में बताया था। पिछली बार जब डाटा लीक हुआ था. तो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान का भी डाटा लीक हुआ था। फिलहाल, अभी मामले की जांच की जार ही है और ताजा मामले की कमियों को दूर कर दिया गया है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story