राष्ट्रीय

UGC NET Answer Key 2023: अभी अभी जारी होगी Answer Key, प्रश्न पत्र भी किए जाएंगे अपलोड, जानें कैसे करें डाउनलोड

Shiv Kumar Mishra
21 March 2023 4:57 AM GMT
UGC NET Answer Key 2023: अभी अभी जारी होगी Answer Key, प्रश्न पत्र भी किए जाएंगे अपलोड, जानें कैसे करें डाउनलोड
x
यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ती दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न के लिए एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा.

UGC NET Answer Key 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से यूजीसी नेट दिसंबर 2022 (UGC NET December 2022) के सभी चरणों की प्रोविजनल आंसर की (Provisioanl Answer Key) जल्द जारी की जाएगी. मीडिया रिपोर्टर्स के मुताबिक, इस सप्ताह में किसी भी समय एनटीए आंसर की जारी कर सकता है. यूजीसी नेट दिसंबर 2022 की प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार इस ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोज कर सकेंगे. इसके अलावा बता दें कि NTA आंसर की के साथ-साथ यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के सभी चरणों की परीक्षा के प्रश्न (Question Paper) पत्र भी जारी करेगा.

जानें कब जारी होगी फाइनल आंसर की

उम्मीदवारों को अपने प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा. इसके अलावा उम्मीदवार जारी की जाने वाली प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ अपनी आपत्ती भी दर्ज करा सकेंगे. आपत्तियां दर्ज करने के बाद विषय विशेषज्ञों द्वारा फाइनल आंसर की जारी की जाएगी. बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2022 की फाइनल आंसर की (UGC NET December 2022 Final Answer Key) डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन करने की जरूरत नहीं होगी.

आपत्ती दर्ज करने के लिए देनी होगी फीस

वहीं, उम्मीदवार ध्यान दें कि प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ती दर्ज करवाने के लिए उन्हें प्रति प्रश्न के लिए एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके अलावा उम्मीदवार एक निश्चित समय तक ही प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ती दर्ज करवा सकेंगे.

इस आधार पर तैयार होंगे मार्क्स

वहीं, एनटीए द्वारा जारी की जाने वाली फाइनल आंसर की के आधार पर ही उम्मीदवारों के मार्क्स निर्धारित किए जाएंगे. इसके अलावा उम्मीवार फाइनल आंसर की पर आपत्ती दर्ज नहीं करवा सकेंगे.

जानें कब हुई थी यूजीसी नेट दिसंबर 2022 की परीक्षा

बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2022 का आयोजन एनटीए द्वारा 5 चरणों में किया गया था. आखिरी परीक्षा 15 मार्च 2023 को आयोजित की गई थी. यूजीसी नेट दिसंबर 2022 की आंसर की और रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी के लिए उम्मीदवार समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जरूर विजिट करते रहें.

साभार जी न्यूज

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story