राष्ट्रीय

UGC चेयरमैन का बड़ा ऐलान, यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र

Arun Mishra
12 April 2022 11:21 AM GMT
UGC चेयरमैन का बड़ा ऐलान, यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र
x
यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है.

यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने एक बड़ा फैसला लिया है. यूजीसी छात्रों को फिजिकल मोड में एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति देगा. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि छात्र अब एक ही विश्वविद्यालय में या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम एक साथ कर सकेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा.

जगदीश कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है और छात्रों को कई कौशल हासिल करने की अनुमति देने के लिए, यूजीसी नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है ताकि एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति मिल सके.

जगदीश कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है और छात्रों को कई कौशल हासिल करने की अनुमति देने के लिए, यूजीसी नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है ताकि एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति मिल सके. डिग्री एक या विभिन्न विश्वविद्यालयों से किया जा सकता है." उन्होंने कहा कि छात्रों को फिजिकल और ऑनलाइन मोड में एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम करने की भी अनुमति होगी.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story