राष्ट्रीय

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे अहमदाबाद, बुलडोजर प्लांट का करेंगे उद्घाटन

Arun Mishra
21 April 2022 5:05 AM GMT
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे अहमदाबाद, बुलडोजर प्लांट का करेंगे उद्घाटन
x
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज से दो दिवसीय भारत दौरा शुरू हो रहा है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज से दो दिवसीय भारत दौरा शुरू हो रहा है. वह गुजरात से अपने दौरे की शुरुआत करेंगे. ऐसे समय में जबकि भारतीय राजनीति में बुलडोजर का शोर सुनाई दे रहा है, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज अपने भारत दौरे की शुरुआत भी बुलडोजर के प्लांट के उद्घाटन से करने वाले हैं. बोरिस जॉनसन गुजरात के वडोदरा के हलोल में बुलडोजर बनाने वाली यूनिट का उद्घाटन करेंगे. ये यूनिट बुलडोज़र समेत कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दूसरे उपकरण बनाने वाली कंपनी जेसीबी का है. आम तौर पर निर्माण क्षेत्र में काम आने वाली इस मशीन के बारे में हो रही चर्चा किसी बड़े कंस्ट्रक्शन परियोजना को लेकर नहीं बल्कि राजनीतिक कार्य में इसके इस्तेमाल पर अधिक हो रही है.

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का भारत दौरा

गुजरात में चुनावी साल में ये बड़ी सौगात होगी. ब्रिटिश पीएम के हाथों उत्पादन इकाई के उदघाटन के मायने भी हैं. ब्रिटिश मूल की कंपनी जेसीबी का भारत में ये छठा प्लांट है. इस प्लाट को बनाने में करीब 650 करोड़ रुपये की लागत आई है. भारत में बीते 40 सालों से अधिक वक़्त से मौजूद ब्रिटिश मूल की कंपनी जेसीबी अपनी छठी उत्पादन इकाई का उद्घाटन करेगी. करीब 650 करोड़ रुपये की लागत से इस प्लांट को गुजरात के हलोल में स्थापित किया गया है. गुरुवार सुबह अहमदाबाद पहुंच रहे बोरिस जॉनसन दोपहर करीब साढ़े 12 बजे हलोल में जेसीबी प्लांट का दौरा करेंगे. कंपनी के अनुसार भारत में बीते तीन सालों के दौरान बुलडोज़र समेत उसके उपकरणों की बिक्री में खासी बढ़ोतरी हुई है.

वडोदरा में बुलडोजर प्लांट का उद्घाटन

इंडियन कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020 के दौरान भारत में हुई 65000 निर्माण उपकरणों की बिक्री में जेसीबी की हिस्सेदारी 50 फीसदी से भी अधिक थी. इंग्लैंड के रोसेस्टर से शुरू हुई जेसीबी कंपनी की कमान इन दिनों एंथोनी ममफोर्ड के हाथ में है जिनके पिता जोसेफ सिरिल ममफोर्ड ने इसकी स्थापना की थी और उनके नामाक्षरों से ही जेसीबी का ब्रांड नेम बनाया गया. एंथोनी बमफोर्ड ने कुछ साल पहले न केवल पीएम मोदी से भी मुलाक़ात की थी बल्कि भारत में कारोबारी सहुलियतों में आए सुधारों पर तारीफ वाले बयान भी देते रहे हैं. गुजरात में बन रहे नए प्लांट के सहारे दुनिया में निर्माण क्षेत्र उपकरण बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी जेसीबी की योजना भारत में स्थापित नई यूनिट के सहारे निर्यात को बढ़ाने की है.

साबरमती आश्रम का भी करेंगे दौरा

जेसीबी ने भारत के बाज़ार में 1979 में प्रवेश किया था और तब से अब तक निर्माण क्षेत्र में काम आने वाले उसके उपकरण ख़ासे प्रचलित हैं. जॉनसन मुंबई में कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे. ब्रिटिश पीएम जॉनसन आज गुजरात में साबरमती आश्रम का दौरा भी करेंगे और फिर गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर में भी जाएंगे. इसके बाद वो 22 अप्रैल को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. बोरिस जॉनसन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच राजनियक मसलों के अलावा रणनीतिक रक्षा और आर्थिक साझेदारी को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है.

Next Story