राष्ट्रीय

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने आवश्‍यक दवाओं की सूची जारी : 7 साल के बाद जारी हुई 384 मेडिसिन की लिस्‍ट, 26 दवाएं बाहर

Arun Mishra
13 Sep 2022 10:08 AM GMT
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने आवश्‍यक दवाओं की सूची जारी : 7 साल के बाद जारी हुई 384 मेडिसिन की लिस्‍ट, 26 दवाएं बाहर
x
केंद्र सरकार की ओर से इससे पहले 2015 में आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची जारी की गई थी.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से आम लोगों को वाजिब और सुलभ रूप में आवश्‍यक दवाओं को उपलब्‍ध कराने पर लगातार बल द‍िया जा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अब आवश्यक दवाओं की नई राष्ट्रीय सूची (National List of Essential Medicines) जारी की है ज‍िसमें 384 मेडिसिन को शाम‍िल क‍िया गया. इससे संबंध‍ित ल‍िस्‍ट केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाव‍िया (Health Minister Mansukh Mandaviya) की ओर से जारी की गई है.

जानकारी के मुताब‍िक स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की ओर से जो 384 दवाओं की सूची जारी की है उसमें 34 नई दवाओं को आवश्‍यक दवाओं की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है. वहीं केंद्र सरकार ने न‍िवर्तमान दवाओं की ल‍िस्‍ट से 26 दवाओं को हटाने का काम भी क‍िया है. अहम बात यह है क‍ि केंद्र सरकार की ओर से इससे पहले 2015 में आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची जारी की गई थी.

बताते चलें क‍ि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में संशोधन और बदलाव करने का काम क‍िया जाता रहा है. वर्तमान पर‍िप्रेक्ष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए गहन चर्चा और व‍िचार व‍िमर्श के बाद ही दवाओं की सूची में से पुरानी को हटाकर नई दवाओं को शाम‍िल क‍िया जाता है.

Next Story