राष्ट्रीय

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पंचकुला में किया खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन

Satyapal Singh Kaushik
4 Jun 2022 6:00 PM GMT
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पंचकुला में किया खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन
x
हरियाणा के पंचकुला में आयोजित हो रहा है खेलो इंडिया यूथ गेम्स

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज रात हरियाणा के पंचकूला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन किया. इस दौरान समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे।

8500 खिलाड़ी और स्टाफ ले रहे हैं हिस्सा

पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 200 से ज्यादा विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी. पूरा स्टेडियम रंग-बिरंगी रोशनियों से सराबोर रहा. खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण में देशभर के लगभग 8,500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ हिस्सा ले रहे हैं।

2018 में शुरू हुई थी यह प्रतियोगिता

2018 में केंद्र सरकार ने इस राष्ट्रव्यापी खेल प्रतियोगिता का आयोजन शुरू किया था. यह खेल प्रतियोगिता 13 जून तक चलेगी. इंडिया यूथ गेम्स के तहत देश के 5 शहरों (पंचकूला, शाहबाद, अंबाला, चंडीगढ़ और दिल्ली) में मुकाबले होंगे.

इससे पहले चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धनखड़ ने गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत किया. खेलों से युवाओं मेंं राष्ट्रप्रेम की भावना पैदा होती है. धनखड़ ने कहा कि देश के ओलंपिक खेल कहे जाने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन हरियाणा में होना गौरव की बात है.

खेलो इंडिया गेम्स के तहत कुल 25 खेल होंगे. इसमें भारत के 5 खेल- कलारीपयट्टू, थांग-ता, गतका, मल्लखंभ और योगासन शामिल हैं।

अमित शाह ने हरियाणा के खिलाड़ियों की तारीफ में पढ़े कसीदे

अमित शाह ने कहा कि खेलों इंडिया ने पिछले चार सालों में देशभर के खिलाड़ियों को मंच देने का काम किया है. उन्होंने हरियाणा राज्य की तारीफ करते हुए कहा, 'भारत के लिए हरियाणा खेलों की राजधानी है. पूरा देश हरियाणा के खिलाड़ियों पर गर्व करता है जिसने देश को मेडल दिलाए हैं.' उद्घाटन करते हुए गृह मंत्री ने बताया कि पिछले कुछ सालों में भारत ने खेल की दुनिया में कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं और बड़े प्रतियोगिताओं में मेडल्स की संख्या में वृद्धि हुई है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story