Begin typing your search...

PM Modi UP Visit : यूपी को 80 हजार करोड़ रु. की सौगात, PM बोले- यूपी में निवेश के लिए सही माहौल

PM Modi UP Visit : यूपी को 80 हजार करोड़ रु. की सौगात, PM बोले- यूपी में निवेश के लिए सही माहौल
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

PM Modi UP Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं. उत्तर प्रदेश में तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 80 हजार करोड़ रुपए के निवेश से सैकड़ों प्रॉजेक्ट्स की शुरुआत की। पीएम मोदी यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में 80,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत वाली 1,406 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 8 साल में देश सुधारों की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। कोरोना काल में भी देश रुका नहीं, वह आगे बढ़ता रहा। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। यूपी इन्वेस्टर्स समिट के तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार 'रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रासफॉर्म' के रास्ते पर आगे बढ़ी है। यहां 80 हजार करोड़ रुपए के निवेश पर करार हुए हैं। यह निवेश राज्य में हजारों की संख्या में रोजगार उपलब्ध कराएगा। इससे यूपी के युवा सबसे ज्यादा लाभान्वित होंगे।

'कानून व्यवस्था में सुधार, बिजनेस का माहौल'

पीएम मोदी ने कहा कि जब से यूपी में डबल इंजन की सरकार बनी है तब से यूपी में भी तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा, ''जिस तरह कानून व्यवस्था की स्थिति सुधरी है। व्यापारियों का भरोसा लौटा है। बिजनेस के लिए सही माहौल बना है। बीते वर्षों में यहां कि प्रशासनिक क्षमता और गवर्नेंस में भी सुधार आया है। इसलिए जनता का विश्वास योगी जी के साथ है।''

पीएम मोदी ने उद्योगपतियों की ओर से सीएम योगी और नौकरशाहों की तारीफ को लेकर कही गई बातों को आगे बढ़ाते हुए कहा, ''मैं सांसद के तौर पर अपना अनुभव बताता हूं। मैंने कभी यूपी के प्रशासन को निकट से देखा नहीं था। लेकिन एक सांसद के रूप में जब मैं यहां काम करने लगा तो मेरा विश्वास कई गुना बढ़ा गया। यूपी की नौकरशाही में वह ताकत है जो देश चाहता है। मैंने सांसद के रूप में इस सामर्थ्य को अनुभव किया है। मैं यहां सरकार के सभी ब्यूरोक्रैट्स, सभी कर्मचारियों का अभिनंदन करता हूं।''

इंवेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि निवेशकों ने यूपी की युवा शक्ति पर भरोसा किया। उन्होंने कहा कि बीते वित्त वर्ष में 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का मर्केंडाइज एक्सपोर्ट को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि भारत में एक मजबूत सप्लाय चेन विकसित करने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार अपनी ओर से नीतियां बना रही हैं। कोरोना का में भी विकास नहीं रुका। हमने बीते समय में इज आफ डुइंग बिनेस पर जोर दिया। भारत में रिकॉर्ड एफडीआई आया है।

उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड निवेश से यूपी में रोजगार बढ़ेगा। पीएम ने कहा कि जनता का विश्वास योगी सरकार के साथ है। उन्होंने कहा कि यूपी में अब ​निवेश के लिए सही माहौल है। निवेश का सबसे ज्यादा फायदा यूपी की नई पी​ढ़ी को मिलेगा। पीएम ने कहा कि यूपी देश के सबसे आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर वाले राज्यों में शामिल हो रहा है। बढ़ती कनेक्टविटी व बढ़ता इंवेस्टमेंट यूपी के युवाओं के लिए नया अवसर लेकर आ रहा है।

तीसरे ग्राउंड सेरेमनी में पहुंचने के बाद पीएम ने वहां चीजों को देखा और उनका निरीक्षण किया। पीएम मोदी अलग-अलग स्टॉल पर गए और वहां रखे चीजों के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। पीएम आज यूपी को 80 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

बयान के मुताबिक तीसरी जीबीसी में 80 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतर रहे हैं। यहां जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, इसमें एमएसएमई क्षेत्र में 805 परियोजनाएं लगाई जाएंगी, जिसके बाद 275 परियोजनाएं कृषि क्षेत्र और सहायक उद्योगों और 65 परियोजना फार्मा और चिकित्सा आपूर्ति की होंगी। इसके अलावा शिक्षा से जुड़ी 1,183 करोड़ रुपये मूल्य की छह परियोजना, डेयरी से जुड़ी 489 करोड़ रुपये की सात परियोजना, पशुपालन से जुड़ी 224 करोड़ रुपये की छह परियोजनाएं भी इसमें शामिल हैं।

Arun Mishra

About author
Assistant Editor of Special Coverage News
Next Story
Share it