राष्ट्रीय

UPSC 2020 का रिजल्ट जारी, शुभम कुमार ने किया टॉप, IAS टीना डाबी की छोटी बहन रिया ने पाई 15वीं रैंक

Arun Mishra
24 Sep 2021 5:08 PM GMT
UPSC 2020 का रिजल्ट जारी, शुभम कुमार ने किया टॉप, IAS टीना डाबी की छोटी बहन रिया ने पाई 15वीं रैंक
x
संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट आज जारी कर दिया.

UPSC 2020 Result: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट आज जारी कर दिया. परीक्षा में इस बार कुल 761 कैंडिडेट पास हुए हैं. इस साल परीक्षा में शुभम कुमार (रोल नंबर 1519294) ने सिविल सेवा एग्जाम 2020 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. शुभम वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ परीक्षा में पास हुए हैं. उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएशन किया है.

वहीं महिला उम्मीदवारों में जागृति अवस्थी ने टॉप किया है. जागृति ने ओवर ऑल दूसरी रैंक हासिल की है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ परीक्षा पास की है. वो भी बी.टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएट हैं.

वहीं इस परीक्षा में साल 2015 में UPSC की परीक्षा में पहले स्थान पर टॉप करने वाली आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने 15वीं रैंक हासिल की है. टीना डाबी ने अपनी बहन के बारे में सोशल मीडिया में पोस्ट किया है. सोशल मीडिया में उनकी पोस्ट के बाद बहन को बहुत से लोग बधाइयां दे रहे हैं.

चयनित उम्मीदवारों में 263 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से, 86 ईडब्ल्यूएस, 229 ओबीसी, 112 एससी और 61 एसटी कैटेगरी से हैं। यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस) सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों -- प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार-- में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।

Next Story