राष्ट्रीय

ऐसी परवरिश को सलाम, UPSC में बड़ी बहन को मिली तीसरी रैंक तो छोटी बहन ने हासिल किया 21वां स्थान

Arun Mishra
25 Sep 2021 4:20 AM GMT
ऐसी परवरिश को सलाम, UPSC में बड़ी बहन को मिली तीसरी रैंक तो छोटी बहन ने हासिल किया 21वां स्थान
x
UPSC में तीसरी रैंक हासिल करने वाली अंकिता जैन की बहन वैशाली जैन को भी 21वीं रैंक मिली है.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने बीते दिन सिविल सेवा एग्जाम 2020 के नतीजे घोषित किए जिसमें बिहार के शुभम कुमार टॉपर रहे हैं,वहीं जागृति अवस्थी को दूसरा और अंकिता जैन को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है. इस वर्ष चयनित उम्मीदवारों की संख्या 761 है जिसमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं हैं.

दिलचस्प बात ये रही कि तीसरी रैंक हासिल करने वाली अंकिता जैन की बहन वैशाली जैन को भी 21वीं रैंक मिली है. अंकिता जैन और वैशाली जैन के पिता सुशील कुमार जैन व्यवसायी हैं और मां अनीता जैन गृहिणी हैं. भाई सौरव जैन केपीएमजी में मैनेजर हैं.

अंकिता जैन को मिली 3 रैंक

अंकिता गेट एआईआर 1 रही हैं और DRDO के लिए चयनित हुई थीं. इसी दौरान उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू कर दी. अपने पहले प्रयास में उनका 2019 के IA&AS बैच के लिए चयन हो गया था लेकिन वह इससे संतुष्ट नहीं थीं और उन्होंने दूसरी बार फिर से प्रयास किया. इस बार वह प्रीलिमिनरी भी क्लियर नहीं कर पाई क्योंकि ज्यादातर समय ट्रेनिंग में बिताना पड़ रहा था.

उन्होंने इस बार अच्छे और प्रभावी टाइम मैनेजमेंट के साथ तीसरी बार तैयारी शुरू की. इस दौरान पूरे परिवार ने उनका सहयोग किया और ताकत के स्तंभ बने ताकि वह अपना ज्यादातर समय पढ़ाई में लगा सके. अपने समर्पण और कड़ी मेहनत से तीसरी रैंक हासिल करने में सफल रहीं अंकिता. जानकारी के लिए बता डेब कि अंकिता जैन के पति अभिनव त्यागी भी IPS अधिकारी हैं.

वैशाली जैन को हासिल हुई 21वीं रैंक

वैशाली फिलहाल रक्षा मंत्रालय के तहत IES अधिकारी हैं. इसके साथ खुद को एक लक्ष्य के लिए समर्पित करने के लिए खुद को अनुशासित रखा.माता और पिता ने अपनी दिनों बेटियों को सफल करने में अहम भूमिका निभाई है जो उन्हे इस सफर के उतार-चढ़ाव के दौरान पकड़ते रहे. बड़ी बहन अंकिता ने 2018 में पहले से ही यूपीएससी की तैयारी की थी लिहाजा वो वैशाली के लिए मार्गदर्शक बनीं.

Next Story