राष्ट्रीय

वंदे भारत एक्सप्रेस फिर जानवर से टकराई, दो दिन में यह दूसरी घटना, हादसे पर रेलमंत्री का आया बयान

Arun Mishra
7 Oct 2022 1:44 PM GMT
वंदे भारत एक्सप्रेस फिर जानवर से टकराई, दो दिन में यह दूसरी घटना, हादसे पर रेलमंत्री का आया बयान
x
नई शुरू हुई सेमी-हाई स्पीड ट्रेन ने एक दिन पहले भैंसों को टक्कर मार दी थी और इसके आगे के एक हिस्से को बदलना पड़ा था.

गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस शुक्रवार को गुजरात के आणंद स्टेशन के पास एक गाय से टकरा गई, जिससे ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. जानकारी के अनुसार ट्रेन के अगले बंपर को मामूली रूप से क्षति पहुंची है. गुरुवार की घटना में, नई शुरू हुई सेमी-हाई स्पीड ट्रेन ने एक दिन पहले भैंसों को टक्कर मार दी थी और इसके आगे के एक हिस्से को बदलना पड़ा था.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा, "ट्रेन के आगे के हिस्से में एक छोटा सा सेंध लगी है." उन्होंने कहा कि सभी यात्री सुरक्षित हैं. भैंस की टक्कर के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस की मरम्मत की जा रही है.

रेलवे के मुताबिक घटना दोपहर करीब 3:44 पर वडोदरा मंडल में आणंद के पास हुई. यहां अचानक ट्रेन के सामने एक गाय आकर टकरा गई. ट्रेन गांधीनगर से मुंबई जा रही थी. हादसा होने के बाद ट्रेन को लगभग 10 मिनट तक रोके रखा गया. बताया जा रहा है कि ट्रेन को कोई खास नुकसान नहीं हुआ है. सिर्फ फ्रंट कोच यानी ड्राइवर कोच के आगे के हिस्से में मामलू डेंट आया है. ट्रेन सुचारू रूप से चल रही है.

हादसे पर रेलमंत्री का आया बयान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि मवेशियों के साथ इस तरह की टक्कर अपरिहार्य है और "ट्रेन को डिजाइन करते समय इसे ध्यान में रखा गया है". मंत्री ने कहा, "मोर्चे पर ट्रेन के आगे के हिस्से को पूरी तरह से बदला जा सकता है."

एक्सप्रेस कोचिंग केयर सेंटर में रातों-रात हुई थी रिपेयर

बीते दिन हुए हादसे में ट्रेन के आगे का कुछ हिस्सा ही क्षतिग्रस्त हुआ था. यात्रियों को किसी भी तरह का कोई नुकसान न पहुंचने पर जरूरी मरम्मत कर 20 मिनट में रवाना कर दिया गया था. क्षतिग्रस्त होने के कुछ देर बाद ही इस ट्रेन को रवाना कर दिया गया था. उसके बाद क्षतिग्रस्त हुए वंदे भारत एक्सप्रेस के आगे के हिस्से को रातों-रात कोचिंग केयर सेंटर में रिपेयर किया गया था. गांधीनगर-अहमदाबाद खंड ट्रेन की गति 160 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने और भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए काम किया जा रहा है.

भैंसों के मालिक पर FIR दर्ज

बीते दिन यानी गुरुवार को मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस की टक्कर जिन भैंसों से हुई उसके मालिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मालिकों की गिरफ्तारी के लिए स्थानीय पुलिस की मदद ली जा रही है. मालूम हो कि हादसा गैरतपुर और वटवा स्टेशन के बीच हुआ था.

Next Story